Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

WhatsApp बढ़ाएगा आपके स्मार्टफोन की मेमोरी, फॉलो करें ये स्टेप्स

 स्मार्टफोन में हम अपने काम की कई ऐप्स और डॉक्यूमेंट्स को सेव रखते हैं। वहीं, फोन में कई ऐसी चीजें भी मौजूद होती हैं जो फोन की मेमोरी की खपत करती हैं। इन्हीं में से कुछ होती हैं WhatsApp मीडिया फाइल्स। अगर हम अपने WhatsApp ग्रुप को म्यूट कर भी दें तो भी ये स्मार्टफोन की मेमोरी की खपत करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि WhatsApp आपकी सिर्फ कॉलिंग और मैसेज करने में ही नहीं बल्कि और भी कई कामों में मदद कर सकता है। आप WhatsApp के जरिए अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को भी बूस्ट कर सकते हैं। सिर्फ एंड्रॉइड ही नहीं बल्कि आईफोन में भी ये तरीका अपनाया जा सकता है। इस पोस्ट में हम आपको WhatsApp के जरिए स्मार्टफोन की मेमोरी कैसे बूस्ट की जाए इसकी जानकारी देंगे।

इस तरह WhatsApp के जरिए करें स्मार्टफोन मेमोरी को बूस्ट, फॉलो करें ये स्टेप्स:

1. सबसे पहले WhatsApp को ओपन कर सेटिंग्स में जाएं।

2. इसके बाद Data and Storage usage पर टैप करें। यहां आपको एक लिस्ट मिलेगी जिसमें Photos, Audio, Videos, Documents जैसे विकल्प शामिल होंगे।

3. यहां सबसे नीचे Storage Usage का ऑप्शन मिलेगा।

4. Storage Usage पर टैप करने के बाद आपको एक लिस्ट दिखाई देगी।

5. यहां कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप चैट्स द्वारा खपत की गई स्टोरेज दिखाई देगी।

6. इस लिस्ट में जो भी आपके काम की चीज नहीं है या जिस ग्रुप की जरुरत नहीं है उसे डिलीट कर दें।

7. डिलीट करने के बाद लिस्ट में उस चैट को टैप करें। यहां आपको नीचे Manage की विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करें।

8. यहां पर आपको डिलीट करने के अन्य विकल्प मिलेंगे। इसमें आप सेलेक्ट कर सकते हैं कि आप फोटोज, वीडियोज, जिफ, डॉक्यूमेंट्स में से किसे डिलीट करना चाहते हैं।

9. इससे फोन मेमोरी की खतत कुछ हद तक कम हो जाएगी।