Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जल्द से जल्द मोटापा कम करना चाहते हैं, तो अपनाये ये टिप्स…

डाइटिंग, योगा और वर्कआउट वजन कम करने के लिए आप क्या नहीं करते हैं। लेकिन कई बार आप आलस में इन्हें कुछ दिन करने के बाद छोड़ देते हैं और इसका फायदा नहीं मिलता है। इनके फायदे के लिए इन्हें आपको नियमित तरीके से करने की भी जरूरत होती है।

लेकिन अगर आप वजन घटाने के लिए आसान और असरदार तरीके ढूंढ रहे हैं, तो ऐसे कई जूस हैं जिन्हें पीकर आप अपना मोटापा कम कर सकते हैं। जानिए इनके बारे में…

मोटापा कम करने के टिप्स

  1. टमाटर के जूस में काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है। इसे पीने से आपका वजन घटाने के साथ ही हाई ब्लड प्रेशरसे भी राहत मिलती है। दो टमाटर के रस में नींबू का रस और काली मिर्च मिलाकर रोजाना पिएं।
  2. 1 चम्मच अदरक, 1 खीरे, 1 नींबू, 1 चम्मच एलोवेरा जूस, और पुदीने की पत्तियों को पीसकर 1 गिलास पानी में डाल लें। रोजाना खाने के बाद इसका सेवन करें। ये जूस वजन तो कम करेगा ही साथ ही बॉडी को भी डिटॉक्स करेगा।
  3. सेब का सिरका तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। रोज रात में सोने से पहले एक ग्लास पानी में 2 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। इससे आपका खून भी साफ होता है।

  1. गाजर फाइबर से भरपूर होता है। फाइबर पाचन में सबसे ज्यादा समय लेता है जिससे आप लंबे समय तक भूख महसूस नहीं करते हैं। अपनी डेली डाइट में गाजर का जूस शामिल कर वजन घटाने आसानी से कम कर सकते हैं। 100 ग्राम गाजर में करीब 41 कैलोरी और 3 ग्राम फाइबर होता है।
  2. आंवले के जूस में मौजूद विटामिन, फास्फोरस और और प्रोटिन होता है जो शरीर का एक्सट्रा फैट घटा कर वजन कंट्रोल करता है। ये आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बेहतर बनाता है जिससे कैलोरी बर्न होती है। साथ ही, इसमें मौजूद फाइबर आपको भूख लगने से बचाता है और ओवरइटिंग की समस्या नहीं होती है।