Breaking News
Donate Now

अखरोट के गज़ब फायदे, दिल से लेकर पेट तक रखता है स्वस्थ…

अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं अखरोट के बारे में जो एक ऐसा नट है, जिसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानते हैं। जी हाँ, दरअसल अखरोट के सेवन से दिल की बीमारियां दूर हो जाती हैं और इसके सेवन से दिमाग भी तेज होता है।

वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि अखरोट पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जी हाँ, एक नए अध्ययन के अनुसार अखरोट खाने से कार्डियक हेल्थ (दिल की सेहत) तो दुरुस्त रहता ही है, साथ ही ये आंतों और पेट को भी बहुत फायदा पहुंचाता है।

अखरोट के फायदे

आपको बता दें कि इस अध्ययन को Journal of Nutrition में छापा गया है और इस अध्ययन की प्रमुख लेखिका और यूएस के Pennsylvania State University की Kristina Petersen का कहना है कि, “वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि डाइट में थोड़ा सा बदलाव करने से सेहत को बड़े लाभ मिल सकते हैं। रोजाना 2-3 औंस (50-80 ग्राम) अखरोट का सेवन करने से पेट को स्वस्थ रखा जा सकता है और दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है।” वहीं इसके पहले के कई अध्ययनों में देखा गया है कि सैचुरेटेड फैट वाले आहार कम खाने और अखरोट का सेवन बढ़ाने से आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं।

आपको बता दें कि अखरोट को आप स्नैक्स के समय खा सकते हैं। वहीं आप अखरोट के साथ-साथ बादाम, पिस्ता और मूंगफली भी खा सकते हैं क्योंकि यह भी बहुत फायदेमंद होते हैं। आपको बता दें कि अखरोट में मोनोसैचुरेटेड फैट, पॉलीसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अच्छी होती है। इसी के साथ ये प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं।

जी हाँ, ये तीनों ही तत्व आपके शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol), जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) भी कहते हैं, की मात्रा कम करते हैं। इस कारण इन्हें दिल के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इस बारे में Petersen कहती हैं कि , “अगर आप स्नैक्स के समय अनहेल्दी चीजें खाते हैं, तो इसकी जगह हेल्दी नट्स (बादाम, अखरोट) का सेवन शुरू कर दीजिए। ये छोटा सा बदलाव आपकी सेहत को बहुत फायदा पहुंचाएगा।” अखरोट का सेवन से आंतों में मौजूद बैक्टीरिया (bacteria in the gastrointestinal tract), को खत्म करता है जिससे दिल की सेहत सुधरती है।

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com