Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विचित्र संयोग था जब दो जिगरी दोस्तों ने, एक ही दिन छोड़ी थी दुनिया

फिल्म शोले का ये गाना तो आपने सुना ही होगा,” ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे तोड़ेंगे दम मगर तेरा साथ ना छोडेंगे.” इस गाने का सार्थक किया था. बॉलीवुड के दो जिगरी दोस्तों ने, जिन्होने एक ही डेट पर इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. उस दोस्ती की मिशाल बने फिरोज खान और विनोद खन्ना. जहां 27 अप्रैल 2009 में हिन्दी सिनेमा के स्टाइलिश अदाकार फिरोज खान ने अलविदा कह दिया वहीं 27अप्रैल 2017 को उनके दोस्त दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना का देहांत हो गया था. संयोग ही है कि इन दोनों अभिनेताओं का निधन कैंसर जैसी बीमारी से ही हुआ है.

विनोद खन्ना और फिरोज खान ने किया इन फिल्मों में काम

फिरोज खान और विनोद खन्‍ना काफी अच्‍छे दोस्‍त थे. फिरोज खान और विनोद खन्‍ना सिर्फ दोस्‍त ही नहीं थे, बल्कि फिरोजा खान ने उन्‍हें डायरेक्‍टर भी किया था. वह दोनों फिल्‍म ‘शंकर शंभू’ में साथ नजर आ चुके हैं. उनकी साल 1980 में आई फिल्‍म ‘कुर्बानी’ सबसे सुपरहिट रही थी. फिल्म हिट साबित हुई और उस दौर में करीब 12 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था. विनोद और फिरोज खान की फिल्‍म ‘दयावान’ को उनके साथ के लिए जाना जाता है.

पुण्यतिथि फिरोज खान की

फिरोज खान. रुपहले पर्दे पर पौरुष, आकर्षण, संरक्षण और सौम्यता का एक नवाचार शुरू करने वाला शख्स. एक्टर. डायरेक्टर, प्रॉड्यूसर. फैशन आइकन, पूरब का क्लिंट ईस्टवुड. आज फिरोज खान साहब का जन्मदिन है. जानिए इस रौबीली आवाज, खूबसूरत अंदाज वाले एक्टर के बारे में बातें…

बीवी-बच्चों को छोड़ इस एयर होस्टेस के साथ लिव-इन में रहे थे

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वे मुंबई आ गए और फिल्मों में काम करने लगे. उन्होंने 1960 में आई फिल्म ‘दीदी’ से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. फिरोज ने 1965 में सुंदरी से शादी की. इसी बीच उनकी मुलाकात एयर होस्टेस ज्योतिका धनराजगिर से हुई. ज्योतिका को देखते ही फिरोज उनपर फिदा हो गए थे.

बता दें कि ज्योतिका के पिता का नाम राजा महेंद्रगिर धनराज गिर है. ज्योतिका से अफेयर की बात उनकी वाइफ सुंदरी के कानों तक भी पहुंच गई. सुंदरी ने जब इसका विरोध किया तो फिरोज, सुंदरी और अपने बच्चों को छोड़कर ज्योतिका के साथ बेंगलुरु में जाकर लिव-इन में रहने लगे थे.

पाकिस्तान ने लगा दिया था बैन

खबर है कि 2006 में फिरोज खान के पाकिस्तान आने पर पाबंदी लगा दी गई थी. किस्सा कुछ यूं है कि फिरोज अपने भाई अकबर खान की फिल्म ताज महल के प्रमोशन के लिए पाकिस्तान गए थे. वहां पर एक महफिल में दारूबाजी के दौरान उनकी पाकिस्तानी सिंगर और एंकर फख्र ए आलम से कहासुनी हो गई. कहा जाता है कि फिरोज ने हिंदुस्तान की तारीफ करते हुए कह दिया कि हमारे यहां हर कौम तरक्की कर रही है. और इस्लाम के नाम पर बना पाकिस्तान पिछड़ रहा है. इसके बाद पाकिस्तानी हाई कमिश्नर को निर्देश दिया गया कि इस शख्स को पाकिस्तान का वीजा न दिया जाए.