Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कड़कती धुप में चेहरे को बनाये रखना चाहतीं हैं ग्लोइग, ऐसे करें फ्रूट फेसपैक का इस्तेमाल…

कड़कती धूप के कारण त्वचा की नमी बहुत बुरी तरह से प्रभावित होती है। लड़कियां कड़कती तेज धूप से बचने के लिए शेड्स, हैट्स और स्कार्फ आदि का इस्तेमाल करती है जिसके बावजूद भी वह चेहरे की नमी खो बैठती है।

यह प्रॉब्लम केवल तेज धूप के कारण ही नहीं बल्कि त्वचा को पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकती है। इस समस्या से राहत पाने के लिए फलों से तैयार फेसपैक काफी फायदेमंद होता है क्योंकि फलों में बहुत सारे विटामिन्स, मिनरल्स पोषक तत्व होते हैं जो स्किन को फ्रैश रखते हैं।

इन फेसपैक से चेहरा साफ, सुंदर, बेदाग और ग्लो करने लगता है। आज हम आपको अलग-अलग फलों से फेसपैक बनाना सिखाएंगे, जिसे फेस पर अप्लाई करके विभिन्न प्रकार की स्किन समस्याओं से छुटकारा पा सकेंगे।

ऑयली स्किन के लिए

जिन लड़कियों की स्किन ऑयली है उनकी त्वचा के छिद्र बड़े होने के कारण चेहरे पर दाग, मुहांसे होने की समस्या ज्यादा होती है। इन समस्याओं से बचने के लिए उन्हें संतरा, आम, पपीता, नींबू आदि से तैयार फेसपैक इस्तेमाल करने चाहिए।

ड्राई स्किन के लिए

ऐसी स्किन की लड़कियों के चेहरे पर झुर्रियां ज्यादा होने लगती है, जिसके कारण वह त्वचा की चमक खो बैठती है। इस तरह की त्वचा वाली लड़कियों को विटामिन बी12 और प्रोटीन युक्त फलों जैसे सेब, संतरा, अंगूर और केले आदि से तैयार फेसपैक यूज करने चाहिए। ऐसे अलग-अलग फलों के फेसपैक…

सेब का फेसपैक

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट स्किन को जवान बनाए रखने में मदद करता है। सेब को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं।

नींबू का फेसपैक

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा का निखार बढ़ाता है और मुंहासों को  गायब करता है। ओटमील में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर अप्लाई करें।

केले का फेसपैक

इसमें विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे फेसपैक बनाने के लिए ओटमील में 1 केला मसलकर पेस्ट तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे आपके चेहरा ग्लो करने लगेगा।