Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जब उर्मिला मातोंडकर पर मोहन भागवत की भतीजी और धर्म परिवर्तन के लगे थे आरोप

 

बर्थडे स्पेशल : 46 साल की हुईं बॉलीवुड की रंगीला गर्ल

मुंबई। बॉलीवुड में रंगीला गर्ल के नाम से मशहूर उर्मिला मातोंडकर आज अपना 46 वां जन्मदिन मना रही हैं। 90 के दशक में परदे पर अपने अभिनय का जलवा बिखेरने वाली उर्मिला मातोंडकर का जन्‍म 4 फरवरी 1974 को हुआ था। उन्होंने बतौर बाल कलाकार मराठी फिल्म ‘जकोल’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। इसके बाद साल 1981 में उर्मिला मातोंडकर को निर्देशक श्याम बेनेगल की हिन्दी फिल्म ‘कलयुग’ में अभिनय करने का मौका मिला। इस फिल्म में उर्मिला ‘परिक्षित’ नाम के किरदार में नजर आईं। साल 1983 में उर्मिला को शेखर कपूर की फिल्म ‘मासूम’ में अभिनय करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उर्मिला के अभिनय को काफी पसंद किया गया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही। इसके बाद उर्मिला कई फिल्मों में अभिनय करती नजर आईं। वयस्क भूमिका के रूप में उर्मिला की पहली फिल्म नरसिम्हा (1991) थी। इस फिल्म में वह सनी देओल, डिम्पल कपाड़िया और रवि बहल के साथ अभिनय करती दिखाई दीं।

साल 1992 में आई फिल्म ‘चमत्कार’ बतौर मुख्य भूमिका में उर्मिला की यह पहली फिल्म थी। इस फिल्म में वह शाहरुख खान के साथ नजर आई। साल 1995 में उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘रंगीला’ में आमिर खान और जैकी श्रॉफ के साथ अभिनय किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। फिल्म में उनके अभिनय को ना सिर्फ पसंद किया गया बल्कि फिल्म के एक गाने ‘रंगीला रे’ से वह बॉलीवुड में रंगीला गर्ल’ के नाम से मशहूर हो गईं।

इसके बाद उर्मिला ने हिन्दी के साथ-साथ तमिल, तेलगु, मलयालम और मराठी की कई फिल्मों में शानदार अभिनय करती नजर आईं। उनकी प्रमुख फिल्मों में जुदाई, सत्या, खूबसूरत,जंगल,प्यार तूने क्या किया, भूत, पिंजर, एक हसीना थी,कर्ज,तहजीब आदि शामिल हैं।

उर्मिला ने कश्मीर के रहने वाले मॉडल और व्यवसायी मोहसिन अख्तर मीर से 3 मार्च 2016 को शादी कर ली। फिलहाल उर्मिला फिल्मों से दूर है, लेकिन देश-विदेश में इस खूबसूरत अदाकारा को चाहनेवालों की संख्या लाखों में है।

पढ़ाई और एक्टिंग में ज्यादा मुश्किल नहीं हुई

उर्मिला मातोंडकर ने बॉलीवुड में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की। वह खुद इंटरव्यू में बताती हैं कि पढ़ाई और एक्टिंग दोनों करना उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं हुआ। एक्टिंग की शौकिन रहीं उर्मिला मातोंडकर ने कभी सोचा भी नहीं था कि वह एक्टिंग के बाद राजनीति से भी जुड़ेंगी।

कांग्रेस और उर्मिला मातोंडकर

उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस का दामन थामने के बाद लोकसभा चुनाव लड़ा। इस चुनाव में वह हार गईं। इसके बाद उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। जब उन्होंने इस पार्टी का दामन थामा तो उन्होंने कहा था कि नेहरू, पटेल, गांधी आदि को काफी पढ़ चुकी हैं और उनसे प्रभावित रही हैं। लेकिन मौजूदा सरकार में धर्म का गलत उपयोग, अंहिसा को बढ़ावा आदि मिला है इसीलिए मैंने इन सभी के खिलाफ आवाज उठानी वाली कांग्रेस का दामन थामा।

संघ प्रमुख की भतीजी और धर्म परिवर्तन के लगे थे आरोप

राजनीति से जुड़ने के बाद कुछ मुद्दे जबरदस्ती गरमाए जाने लगते हैं। एक समय था जब उर्मिला के बारे में कहा गया कि वह आरआरएस प्रमुख मोहन भागवत की भतीजी हैं। साथ ही उनपर धर्म परिवर्तन के भी आरोप लगे। ट्रोलर्स ने दावा किया कि मोहसिन अख्तर मीर से शादी करके उर्मिला ने धर्म परिवर्तन कर लिया और उनका अब असली नाम “मरियम अख्तर मीर” या ‘फरज़ाना खान’ है। वहीं उर्मिला मातोंडकर ने बताया था कि वह मोहन भागवत की भतीजी नहीं हैं। इस दावे में जरा भी सच्चाई नहीं है।