Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सावधान!! हड्डियों में दर्द और सूजन की समस्या से हैं परेशान, हो सकती है ये बड़ी समस्या

हम आपको बता दें यूरिक एसिड एक अपशिष्ट रासायनिक उत्पाद को कहते हैं जो तब रिलीज होता है जब आपका शरीर खाद्य पदार्थों को ब्रेकडाउन करता है।

जब शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है, जो कई बार गांठ बन जाता है जिसके कारण हड्डियों में दर्द और सूजन हो जाती है।

यूरिक एसिड को कम करने के कई उपाय होते हैं। यूरिक एसिड होने के दौरान आपको प्लांट बेस्ड फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए जैसे- बीन्स, पत्तागोभी और मशरूम।

इस तरह होता नुकसान 

जानकारी के अनुसार सिट्रस फ्रूट्स क्रिस्टल्स को डिसॉल्व कर देता है और शरीर को साफ कर देता है। इसके अलावा नींबू पानी का सेवन करने से आपके शरीर के सारे टॉक्सिंस नष्ट हो जाते हैं और इस प्रकार यूरिक एसिड भी कम हो जाता है।

खीरा में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो यूरिक एसिड को कम करने का एक बेहतरीन तरीका होता है। यह आपके ब्लड में होने वाले अधिक यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है।

एसिड का स्तर होता है कम

इसी के साथ गाजर में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो यूरिक एसिड को कम करने के अलावा हड्डियों में होने वाली सूजन और कठोरता को भी कम करता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में एन्जाइम्स के उत्पादन को कम करता है जिससे यूरिक एसिड का स्तर भी कम होता है।

टमाटर में विटामिन-सी उच्च मात्रा में होता है जो आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और उसे तोड़ने में मदद करता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।