Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रिपोर्ट ने खोली ट्रंप की पोल, अब तक किए दस हजार झूठे और भटकाने वाले दावे

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को लेकर वाशिंगटन पोस्ट की एक रिसर्च सामने आई है, जिसमें ट्रंप को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। इस रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अभी तक दस हजार झूठे और भटकाने वाले दावे किए हैं। यह दावे उन्होंने अपने देश की जनता और दुनिया के सामने अपनी छवि बनाने के लिए किए हैं।

इन दावों में दीवार न बनाने पर सरकारी शटडाउन करना और अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप की जांच वाली मूलर रिपोर्ट का भी हवाला दिया गया है। वाशिंगटन पोस्ट ने यह रिपोर्ट फैक्ट चेकर नाम के शीर्षक से जारी की है। यह फैक्ट चेकर ट्रंप की ओर से किए गए सभी संदिग्ध बयान का विश्लेषण, वर्गीकरण और पता लगाने का कार्य करता है। यह पहला मौका नहीं है, जब इस तरह की रिपोर्ट जारी की गई हो।

इससे दो साल पहले भी इसी तरह की एक रिपोर्ट जारी कर बताया गया था कि उस दौरान ट्रंप ने 8,158 झूठे दावे किए थे। वहीं अब हाल की रिपोर्ट में कहा गया है कि 21 अप्रैल तक ट्रंप ने 828 दिनों में 10,111 झूठे और भटकाने वाले दावे किए हैं। इन दावों में उन्होंने कुछ अपने ट्विटर वाल के जरिए भी किए हैं। क्योंकि ट्रंप सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ट्रंप ने सबसे ज्यादा बार झूठे दावे यानी 160 बार यह काम सीमा पर दीवार बनाने को लेकर किया है। इस रिपोर्ट के जरिए यह भी बताया गया है कि ट्रंप ने कितने दिन झूठे दावे नहीं किए हैं। इन आंकड़ों में 82 दिन का समय शामिल हैं। इस दौरान ट्रंप ने एक भी झूठा दावा नहीं किया है। साथी ही ट्रंप ने मात्र 3 दिनों के अंदर ही सबसे ज्यादा 171 बार झूठे दावे किए हैं।