Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूस के साथ युद्ध के 50 दिन पूरे होने पर देश को संबोधित किया

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को रूस के साथ शांति और सुरक्षा के लिए सार्थक बातचीत की अपील की. वीडियो संबोधन में जेलेंस्की ने कहा, “बातचीत रूस के पास एकमात्र मौका है, जिसके जरिए वह अपनी गलतियों से हुए नुकसान को कम कर सकता है। जेलेंस्की की बातों में रूस के लिए स्पष्ट संदेश था. यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, “मैं चाहता हूं कि हर कोई मुझे सुने, खासकर मॉस्को में. बैठक का समय आ चुका है, बात करने का समय यही है। ज़ेलेंस्की ने कहा, “बहादुर देश के लोग. हम 50 दिनों से डटे हुए हैं जबकि कब्ज़ा करने वालों ने हमें ज़्यादा से ज़्यादा पांच दिन दिए थे। उन्होंने कई पश्चिमी नेताओं के साथ बातचीत और बैठकों को याद करते हुए कहा, “इन 50 दिनों में मैंने दुनिया के कई नेताओं को अलग-अलग तरीक़े से देखा। उन्होंने कहा, “मैंने देखा कि राजनेता ऐसे व्यवहार कर रहे हैं जैसे उनके पास ताकत ही नहीं है. मैंने गैर-राजनीतिक लोग देखे जिन्होंने इन 50 दिनों में उन लोगों से ज़्यादा किया जो नेतृत्व करने का दावा करते हैं। ज़ेलेंस्की ने इस दौरान मोस्कवा युद्धपोत के डूबने का सीधे तौर पर ज़िक्र नहीं किया।

लेकिन यूक्रेनी सेना की तारीफ की और कहा कि उन्होंने ये दिखा दिया है कि “रूस के जहाज नीचे जा सकते हैं। उन्होंने कहा, “रक्षा करने के 50 दिन हमारे लिए उपलब्धि हैं. ये यूक्रेन के लाखों लोगों की उपलब्धि है. ये उन सभी की उपलब्धि है जिन्होंने 24 फरवरी को अपनी ज़िंदगी का अहम फ़ैसला लिया और कहा कि हमें लड़ना है। यूक्रेन युद्ध के मुद्दे पर ही शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच भी बातचीत हुई. करीब दो घंटे चली वीडियो कॉन्फ्रेंस में कोई ठोस नतीजा नहीं निकला. बाइडेन ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उसने यूक्रेन में सेना घुसाने वाले रूस का समर्थन किया, तो बीजिंग को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ेगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि वो यूक्रेन में राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से मिलने के लिए अमेरिका से एक उच्च स्तरीय अधिकारी यूक्रेन भेजने पर विचार कर रहे हैं. वो अधिकारी बाइडन खुद भी हो सकते हैं। राष्ट्रपति बाइडन से यूक्रेन में अमेरिकी दौरे को लेकर सवाल पूछा गया था. इस पर उन्होंने कहा, ‘‘हम ये फ़ैसला ले रहे हैं। जब से उनसे पूछा गया कि क्या वो खुद जाने को तैयार हैं तो उन्होंने कहा, ‘हां.’राष्ट्रपति बाइडन की टिप्पणी के बाद एक व्हाइट हाउस अधिकारी ने फॉक्स न्यूज़ से कहा ‘‘अमेरिकी राष्ट्रपति को यूक्रेन भेजने की कोई योजना नहीं है।

जो बाडइन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन के पड़ोसी देश पोलैंड की यात्रा की है। अमेरिकी मीडिया रिपोअमेरिकी राष्ट्रपतिर्ट्स के मुताबिक विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन या रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के यूक्रेन दौरा करने की संभावना है। यूरोप के कई नेता राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात कर चुके हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पिछले हफ़्ते यूक्रेन का दौरा भी किया था।