Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज हैं चंद्र ग्रहण, जानिए कहां-कहां दिखाई देगा ग्रहण और क्या है सूतक का समय

सोमवार यानि आज साल का दूसरा ग्रहण लगने वाला है। ये ग्रहण खग्रास चंद्र ग्रहण होगा। जो भारतीय समयानुसार पौष माह की पूर्णिमा तिथि को 21 जनवरी की सुबह 9.4 से शुरु हो गया है। जो दोपहर 12.21 मिनट तक रहेगा। हालांकि ये चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा। ग्रहण मध्य-पूर्व अफ्रीका, यूरोप, अमेरिका, पूर्वी रूस में दिखाई देगा। यह ग्रहण सुपर ब्लड मून होगा। बता दें कि पूर्ण ग्रहण में चंद्रमा एकदम लाल दिखाई देता है।

कैसे होता है चंद्र ग्रहण

ग्रहण लगना एक खगोलीय घटना है। जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा तीनों एक सीध में आ जाते हैं उस स्थिति में चंद्र ग्रहण लगता है। ज्योतिष के अनुसार चंद्र ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक का समय शुरु होता है। बता दें कि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए सूतक का असर भारत में नहीं होगा।

चंद्र ग्रहण के समय क्या करें

चंद्र ग्रहण के समय भगवान का नाम और मंत्रों का जप करना चाहिए। लेकिन इस दौरान पूजा-पाठ नहीं करना चाहिए। जब सूतक का समय चल रहा हो। साथ ही ग्रहण के पहले खाने-पीने की चीजों में तुलसी के पत्ते डाल कर रखना चाहिए। इसी के साथ ग्रहण के समय सोने से बचना चाहिए। ग्रहण की समाप्ति के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। ग्रहण के दिन गरीब और असहाय लोगों को दान करना चाहिए।