Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पाक के हमले को विफल करने वाले ये पायलट हुए सम्मानित

नई दिल्लीः पुलवामा हमले के बाद पीओके में घुसकर 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक करने के बाद पाकिस्तानी विमानां के हमले को विफल करने वाले जांबाज पायलटों को सम्मानित किया गया है। सम्मानित किए जाने वाले पायलटों में विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान और स्क्वाडर्न लीडर मिंटी अग्रवाल शामिल है।

बता दें कि बीते 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसमें पाकिस्तानी आतंकी संगठनों का हाथ पाया गया था। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। इस एयर स्ट्राइक को मिराज 2000 विमानों की 9वीं स्क्वाडर्न ने अंजाम दिया था। इस एयर स्ट्राइक में आतंकियों के ठिकाने पूरी तरह जमींदोज हो गए थे। रिपोर्टों के मुताबिक, भारत की इस कार्रवाई में बड़ी संख्या में आतंकी भी मारे गए थे।

भारतीय एयरफोर्स की इस ऐतिहासिक और निर्णायक कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी फौज में खलबली मच गई थी। इसके बाद बौखलाई पाकिस्तानी एयरफोर्स ने अपने एफ-16 विमानों को भारतीय क्षेत्र में बमबारी के मकसद से भेजा था। फिर भारतीय वायुसेना के विमानों ने पाकिस्तानी एयरफोर्स के मंसूबों को नाकाम कर दिया था।

भारतीय एयरफोर्स की 51वीं स्क्वाडर्न के जांबाज पायलट अभिनंदन वर्द्धमान ने पाकिस्तानी विमानों का पीछा करते हुए उनमें से एक एफ-16 फाइटर प्लेन को मार गिराया था। हालांकि, इस कोशिश में वह सीमा पार करके पाकिस्तानी क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे।

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बीते 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तानी विमानों के हमले को विफल करने वाले जांबाज पायलटों को सम्मानित किया है। विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान को यह पुरस्कार पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने और उसके हवाई हमले को नाकाम करने के लिए प्रदान किया गया।
इस अवार्ड को कमांडिंग आफसिर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार ने ग्रहण किया। यही नहीं बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाली मिराज 2000 विमानों की 9वीं स्क्वाडर्न को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।