Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्दियों के ये हैं ज़रूरी ब्यूटी टिप्स, ज़रूर अपनाएं…

सर्दियां आपकी त्वचा पर काफी कठोर हो सकती हैं। अपने आप को ढंकने की कितनी भी कोशिश क्यों न करें, यह हमेशा आपकी त्वचा को किसी न किसी तरह से नुकसान पहुंचाने में सफल होता है। सर्दियाँ आपकी त्वचा से सारी नमी को सोख लेती हैं, जिससे यह सूखकर, परतदार और सुस्त हो जाती है।

सर्दियों के कठोर मौसम के खिलाफ जीतने का एकमात्र तरीका सख्त स्किनकेयर शासन का पालन करना है। यहां आपको ठंड, कठोर सर्दियों में भी निर्दोष, हाइड्रेटेड त्वचा पाने में मदद करने के लिए अंतिम स्किनकेयर दिनचर्या है!

सर्दियों के लिए ब्यूटी टिप्स 

1 Cleanse Your Face

अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके शुरू करें। यदि आपके पास मेकअप है, तो एक गीला पोंछ लें, इसे मेकअप रिमूवर में डुबोएं और इसका उपयोग अपने चेहरे और गर्दन क्षेत्र को साफ करने के लिए करें। एक बार जब सारा मेकअप उतर जाए, तो केमिकल-फ्री फेस वॉश का उपयोग करके अपने चेहरे को साफ़ करें। बाद में एक कॉटन टॉवल से अपने चेहरे को सुखा लें।

2 Exfoliate Gently

Image result for Exfoliate Gently

धीरे से अपने चेहरे और गर्दन के क्षेत्र को एक्सफोलिएट करें, उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें, जिनमें बड़े छिद्र और ब्लैकहेड्स हैं। हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक पैरा-मुक्त एक्सफ़ोलीएटर का उपयोग करें ताकि काम पूरा हो सके। तुम भी प्राकृतिक सामग्री का उपयोग कर घर पर अपना खुद का चेहरा साफ़ कर सकते हैं। हालांकि एक सप्ताह में दो बार से अधिक के लिए एक्सफ़ोलीएट न करें।

3 Use A Toner

अगर आप स्वस्थ और युवा दिखने वाली त्वचा की कामना करते हैं तो आपके चेहरे की टोनिंग बेहद महत्वपूर्ण है। एक कपास पैड पर टोनर के कुछ ले लो और इसे एक ऊपर की दिशा में अपनी त्वचा पर धीरे से रगड़ें। टोनर आपके चेहरे के किसी भी बचे हुए मेकअप को साफ करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि यह आपके छिद्रों को भी बंद कर देता है, उन्हें सिकोड़ता है और आपकी त्वचा को टोन करता है, जिससे यह मुलायम और कोमल हो जाता है। यदि आप समय से पहले बुढ़ापा से जूझना चाहते हैं और त्वचा में खराबी नहीं है, तो यह एक ऐसा कदम है जिसे आप याद नहीं कर सकते

4 Apply A Sheet Mask

शीट मास्क शायद स्किनकेयर के इतिहास में सबसे अच्छे आविष्कारों में से एक है। आपको अपनी त्वचा पर कोई अतिरिक्त सीरम या टॉनिक लगाने की भी आवश्यकता नहीं है। बस अपनी त्वचा पर एक शीट मास्क लागू करें और इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक रहने दें। तुम भी अपने कोहनी, हाथ और गर्दन क्षेत्र पर पैकेट में बचे हुए सीरम का उपयोग कर सकते हैं।

5 Moisturize

यह कदम स्किनकेयर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर सर्दियों के मौसम के दौरान। अगर आप स्वस्थ दिखने वाली त्वचा की इच्छा रखते हैं, तो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना सबसे महत्वपूर्ण है। कुछ हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र लें, इसे अपनी उंगलियों के बीच गर्म करें और धीरे से इसे अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में रगड़ें। सुनिश्चित करें कि आप अपने गर्दन क्षेत्र को भी कवर करते हैं।