Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नियमित करें इन 5 चीजों का सेवन, नहीं होगा ‘दिल्ली की जहरीली हवा’ का असर

नई दिल्ली। दिल्ली में इन दिनों वायु प्रदूषण अपनी चरम सीमा पर है। यहां की हवा इतनी ज्यादा प्रदूषित हो चुकी है कि दिल्ली प्रशासन को यहां के स्कूल तक बंद करने पड़े हैं। वहीं साथ ही यहां के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 32 उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया है। ऐसे में आम इंसान के लिए यहां रहना काफी खतरनाक हो गया है। हालांकि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिन्हें खाकर आप यहां के प्रदूषण से काफी हद तक निपट सकते हैं।

आज हम आपको ऐसी ही पांच चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं :-

सबसे पहला है अलसी का बीज, आप इन्हें खाकर यहां के प्रदूषण से आसानी से लड़ सकते हैं। क्योंकि इनमें फोटोएस्ट्रोजन और ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी होता है। जिसमें एंटी ऑक्सिडेंट के गुण होते हैं। इसका मतलब यह है कि यह सांस से जुड़ी तकलीफों को दूर करते हैं। इसे आप भूनकर या पीसकर सलाद, दाल या फिर स्मूदी में भी ले सकते हैं।

दूसरा खाद्य पदार्थ है ब्रोकली, इस पर हुए एक शोध से यह जानकारी सामने आई है कि ब्रोकली खाने वाले लोगों पर वायु प्रदूषण का असर बहुत ही कम होता है। इसकी वजह होती है इसमे मौजूद एंटी कार्सिनोजेनिक प्रॉपर्टी। जिसमें विटामिन सी और बीटा कैरोटिन भी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

तीसरा खाद्य पदार्थ है, टमाटर। जिस तरह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है, उसे देखते हुए आपको नियमित टमाटर का सेवन करना चाहिए। यह आपको जहरीली हवा से बचाने का काम करता है। इसमें बीटा कैरोटिन, विटामिन सी और लाइकोपिन होता है। जो कि अस्थमा के साथ-साथ सांस से जुड़ी बीमारी को दूर करता है। इन तीन खाद्य पदार्थों के अलावा आप पालक और हल्दी के नियमित सेवन से भी दिल्ली की जहरीली हवा में सुरक्षित रह सकते हैं।