Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ब्रेक्सिट समझौते पर तीखी आलोचना झेल रहीं थेरेसा मे ने PM पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया

लंदन। ब्रिक्सिट समझौते पर ब्रिटेन के संसद में कई बार पराजय का सामने करने वाली इंग्लैंड की प्रधानंत्री थेरेसा मे ने अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है। थेरेसा मे ने घोषणा कर दी है कि वो 7 जून को अपना पद छोड़ देंगी।

उन्होंने कहा है कि वो आने वाले दिनों में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्तावित दौरे के बाद इस्तीफा देंगी। जानकारी के लिए बता दें कि थेरेसा मे को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद BREXIT के रूप में सामने आए राजनीतिक संकट के चलते थेरेसा मे को अपना पद गंवाना पड़ रहा है।

मालूम हो कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री मे ने हाल ही में Brexit (यूरोपीय यूनियन से अलगाव) की शर्तों से संबंधित विधेयक पर संसद में चर्चा के बाद इस्तीफा देने पर सहमति जताई थी। उनके इस्तीफे के पहले ही Brexit समर्थक कंजर्वेटिव नेता बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद के लिए दावा ठोक दिया था। हालांकि, इसके बाद हाल ही में थेरेसा मे ने वादा किया था कि ब्रेक्जिट के लिए वह संसद में नया प्रस्ताव लाएंगी। यह पहले की तुलना में ज्यादा आकर्षक और बेहतर होगा।

दरअसल, मे ने उम्मीद जताई थी कि यूरोपियन यूनियन से अलगाव की शर्तों का नया प्रस्ताव संसद स्वीकार करेगी। इस बावत प्रस्ताव को जून के पहले हफ्ते में ब्रिटेन की संसद में विचार के लिए पेश किया जाना था लेकिन, विपक्षी लेबर पार्टी ने संसद में इस नए प्रस्ताव का भी समर्थन न करने की घोषणा कर दी। ऐसे में मे ने अपने पद से इस्तीफा देना उचित समझा और अब वह अगले महीने जून में इस्तीफा देने जा रही हैं।