Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सभी मंडियों में हों जरूरी पुख्ता प्रबंध, किसानों को न हो कोई परेशानी : उपायुक्त -उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने की खरीफ फसलों के खरीद प्रबंधन व तैयारियों की समीक्षा

सिरसा, 01 सितंबर।।।।।( सतीश बंसल )

उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि जिला की मंडियों में खरीफ फसलों की खरीद के मद्देनजर सभी तैयारियां व जरूरी प्रबंध अभी से सुनिश्चित कर लिए जाएं। मंडियों में खरीद सीजन के दौरान किसानों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र की अनाज मंडियों में सभी प्रबंध व जरूरी सुविधाओं को चेक करें तथा इसकी रिपोर्ट उन्हें भी भेजें। चेकिंग रिपोर्ट एक प्रोफार्मा में भेजें, जिसमें सभी मुख्य बिंदुओं से संबंधित वास्तविक स्थिति की जानकारी हो।

उपायुक्त पार्थ गुप्ता वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में खरीफ फसलों के खरीद प्रबंधन व तैयारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिलों की सभी मंडियों व खरीद केंद्रों पर आने वाली फसलों के रखरखाव में किसानों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आनी चाहिए। इसी प्रकार स्वच्छ पेयजल व साफ-सफाई भी दुरुस्त हो तथा घास आदि है तो उसे तुरंत हटवाया जाए। इसी प्रकार मंडियों में शौचालय की व्यवस्था हो तथा उनमें नियमित रूप से साफ सफाई सुनिश्चित की जाए। मंडियों में बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से रहे। बरसाती मौसम के मद्देनजर तिरपाल या पालीथिन की व्यवस्था हो तथा शेड आदि की जांच या रिपेयर का काम पहले पूरा कर लिया जाए।                                                                                                    अधिकारी व्यक्तिगत रूप से मंडियों का निरीक्षण करें और कहीं पर भी जलभराव होने की संभावना है तो उसे तुरंत दुरुस्त करवाया जाए। मंडियों में सड़कों और अन्य लिंक रास्तों की मरम्मत आदि का काम भी समय पर पूर्ण कर लिया जाए। इसके साथ-साथ बरसाती पानी की जल्द निकासी के लिए मोटर पंप आदि जरूरी उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। मंडियों में सभी प्रकार की तैयारियों व प्रबंधों के संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए तथा इस दिशा में सभी संबंधित विभाग गंभीरता से कार्य करें।

उन्होंने कहा कि किसानों को गेट पास मिलने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आनी चाहिए। इसके लिए समुचित मात्रा में कंप्यूटर व ऑपरेटर की व्यवस्था हो। श्रम ढुलाई एवं परिवहन, लोडिंग आदि का उचित प्रबंध हो। बारदाना, भंडारण की व्यवस्था, नियमित बोली, उठान की व्यवस्था भी होनी चाहिए।

इस दौरान उन्होंने फसल खरीद के मैसेज से लेकर गेट पास तक आदि के लिए की जाने वाली तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर एसडीएम ऐलनाबाद डा. वेद बेनीवाल, एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम डबवाली राजेश कुमार, एसडीएम कालांवाली उदय सिंह, डीएफएससी सुरेंद्र सैनी, डीएमईओ व सभी मंडियों के सचिव मौजूद थे।

ंसिरसा, 1 सितंबर