Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मार्किट में आया पॉकेट कीबोर्ड, जानिए इसकी होश उड़ाने वाली कीमत…

अगर आप कम्प्यूटर पर काम करतें हैं तो कई बार कीबोडर आपकी समस्या का कारण बना जाता है आपकी सुविधा के अनुसार, वैज्ञानिकों ने शोध करते हुए एक ऐसा कीबोर्ड बनाया है जो काफी लचीला होने के साथ साथ काफी सस्ता भी है.

यह कीबोर्ड इतना लचीला है की आप इसे अपनी जेब में लेकर भी घूम सकते है. ज्ञात हो की कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में उपयोग में आने वाले मुड़ने वाले कीबोर्ड बाजार में पहले से ही मौजूद हैं.

फिर भी यह एक निश्चित सीमा तक ही मुड़ सकते हैं. ये आकार में बड़े भी होते है. इसलिए मुड़ने पर भी जयादा छोटे नहीं हो पाते है. 

रबर की सीट का किया इस्तेमाल 

इन सारी समस्याओं को काम करने के लिए दक्षिण कोरिया के सीजोंग विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता ऐसा कीबोर्ड विकसित करना चाहते थे जो इससे जुडी रोजमर्रा की कठिनाइयों का सामना कर सके और पूरी तरह से फोल्ड हो सकें.

जिसके बाद इस टीम ने इस तरह के कीबोर्ड बनाने के लिए काम शुरू कर दिया. टीम ने नरम सिलिकॉन रबर की शीट का उपयोग किया जिस पर सुचालक कार्बन नैनोट्यूब लगे हुए थे.

बता दें कि यह सिर्फ ऊंगलियों के टच पर प्रतिक्रिया देता हैं अनुसंधान कर्ताओं ने उपयोग कर्ताओं के लिए इस पर प्रत्येक अक्षर , संख्या और अन्य चीजों के लिए स्क्वायर बनाए हैं. इसकी कीमत सिर्फ  70 रुपये के आस-पास रखी गई है.