Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में किया फैसला

उत्तर प्रदेश सरकार ने निकाय चुनाव से चंद महीने पहले 18 नई नगर पंचायतें बनाने के साथ ही 18 नगर पंचायतों और दो नगर पालिका परिषद का सीमा विस्तार किया है। मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया। नगर पंचायतें बनने और सीमा विस्तार वाले क्षेत्रों को शहरी दर्जा प्राप्त हो गया है। राज्य सरकार अब केंद्रीय और अपनी योजनाओं से इनमें विकास के काम कराएगी। इन क्षेत्रों में रहने वालों को अब शहरी सुविधाएं मिलेंगी। खासकर सीवर, पाइप लाइन से पेजयल आपूर्ति, स्ट्रीट लाइट के साथ ही पार्क जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

यूपी में निकाय चुनाव नवंबर 2022 में प्रस्तावित हैं। पहले 734 निकाय में चुनाव होना था, लेकिन अब 752 में चुनाव होगा। इसमें 17 नगर निगमों में मेयर, 200 पालिका परिषद और 535 नगर पंचायतों में चेयरमैन साथ पार्षदों का चुनाव होगा। नगर विकास विभाग जल्द ही नई नगर पंचायतों और सीमा विस्तार वाले निकायों में वार्ड गठन के लिए परिसीमन का काम कराएगा। प्रतापगढ़ की कटरा गुलाब सिंह बाजार, हीरागंज बाजार व गड़वारा बाजार, भीरा लखीमपुर खीरी, गैंसड़ी बलरामपुर, फतेहपुर की खखरेरू व कारीकन धाता, देवरिया की तरकुलवा, पथरदेवा व बैतालपुर, गोंडा की मिरहची एटा, तरबगंज, धानेपुर व बेलसर, आजमगढ़ की मार्टिनगंज, संतकबीरनगर की हैसर बाजार व धनघटा और गोरखपुर की उरूवा बाजार व घघसरा बाजार।