Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अंग्रेजी सरकार के सबसे बड़े दुश्मन थे सुभाष चंद्र बोस: नीरज बंसल

सिरसा। ( सतीश बंसल )  खून के बदले आजादी का नारा देने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती सांसद सुनीता दुग्गल के आवास पर भाजपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने धूमधाम से मनाई। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा के वरिष्ठ नेता नीरज बंसल ने की। सर्वप्रथमसभी ने नेता जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और वंदे मातरम का जयघोष किया। इस मौके पर नीरज बंसल ने बताया कि 23 जनवरी 1897 को उड़ीसा के कटक में एक संपन्न बांग्ला परिवार में जन्मे सुभाष चंद्र अपने देश के लिए हर हाल में आजादी चाहते थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के नाम कर दिया और अंतिम सांस तक देश की आजादी के लिए संघर्ष करते रहे। सुभाषचंद्र बोस अंग्रेजी सरकार के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक थे।

नेता जी सुभाष चंद्र बोस हर कीमत पर मां भारती को आजादी की बेडिय़ों से मुक्त कराने को आतुर देश के उग्र विचारधारा वाले युवा वर्ग का चेहरा माने जाते थे। देश की स्वतंत्रता के इतिहास के महानायक बोस का जीवन और उनकी मृत्यु भले ही रहस्यमय मानी जाती रही हो, लेकिन उनकी देशभक्ति सदा सर्वदा असंदिग्ध और अनुकरणीय रही। बंसल ने बताया कि सुभाष चंद्र बोस को सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए इंग्लैंड के कैंब्रिज विश्वविद्यालय भेजा गया था। सुभाष चंद्र बोस ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में चौथा स्थान हासिल किया था और उस समय वे पहले भारतीय थे, जिन्होंने आईएएस की परीक्षा पास की थी। नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा का नारा दिया और इस नारे ने देश के लोगों में आजोदी का बहुत जज्बा भरा। कार्यक्रम के पश्चात सभी को लड्डू वितरित किए गए। इस मौके पर प्रहलाद राय मीणा, पंकज दुग्गल, देवराज मोयल, रोहताश पहलवान, मनोज कुमार, कुलदीप खटक, सत्यवान दुग्गल, संजीव कुमार, अतुल कुमार, मनोज खुराना, बोगीराम, कपिल सोनी, सुरेश पंवार, सुनील वर्मा, अनिल सैनी, केशव सिंह, सनप्रीत सोढ़ी, राज सिंह मत्तू, रविकांत गर्ग, सुनील जोइया, दिनेश यादव, बजराणा वर्मा, वीरेंद्र गिरी, बलेदव सहगल, आयुष, रवदीप, हरप्रीत, विशाल, रोहित, मीनारानी, जिकेश मेहता सहित अन्य उपस्थित थे।