Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कुर्बानी देना बोलने में तो सामान्य बात लगती है लेकिन कुर्बानी देना बहुत बड़ी बात : पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा

नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर स्थानीय सुभाष चौक में कार्यक्रम का आयोजन, विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों, युवाओं व शहर वासियों ने नेता जी को किया नमन

सिरसा, 23 जनवरी।( सतीश बंसल )

नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर रविवार को स्थानीय सुभाष चंद्र बोस चौक पर पूर्व चेयरमैन और वरिष्ठï भाजपा नेता जगदीश चोपड़ा ने नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और उन्हें नमन किया। इस अवसर पर समाजसेवी डा. सुरेंद्र मल्होत्रा, सुरेंद्र आर्य, राजेंद्र लोहिया, राम सिंह यादव, सुभाष शर्मा, पार्षद सुमन शर्मा, प्रवीण बागला, शिव कुमार मित्तल, सुभाष बजाज, नवनीत सेठी, संदीप मेहता, मोहित सोनी, जयंत शर्मा, विनम मित्तल, लाल चंद गोदारा, डा. आत्मा राम, रमेश गोयल, राज कुमार शर्मा, सुमन मित्तल, सुखचेन वधवा, कृष्ण लाल, एनसीसी कैडेट सहित विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि व आमजन मौजूद थे।

पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा ने नेता जी की प्रतिमा को नमन करते हुए कहा कि आज देश भर में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। यह एक प्रयास है ताकि हम व हमारी आने वाली पीढिय़ां देश की आजादी में वीर शहीदों के बलिदान व योगदान को याद रखे। उन्होंने कहा कि कुर्बानी देना बोलने में तो सामान्य बात लगती है लेकिन कुर्बानी देना बहुत बड़ी बात है। नेता जी ने अपना सर्वस्व देश पर न्यौछावर कर दिया, वे स्वयं या परिवार के लिए नहीं अपितु देश के लिए जीये। आज युवाओं को अपना राष्ट्र धर्म को पहचानने की आवश्यकता है, जो जज्बा नेता जी सुभाष चंद्र बोस में था अगर वो जज्बा हम अपने हृदय में संजो ले और वर्तमान का सदुपयोग कर लें तो हिंदुस्तान दुनिया में नंबर एक ताकत बन जाएगा। देश आज पूरे संकल्प व तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है और कोई भी ताकत हमें अपने मार्ग से हटा नहीं सकती, आने वाला समय हिन्दुस्तान है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए सर्वे के अनुसार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे अधिक कीर्तिमान व यशस्वी नेता बने हैं। यह किसी व्यक्ति का सम्मान नहीं बल्कि यह भारत का सम्मान है। जब हम अपने वीर शहीदों व उनके योगदान को याद करते हैं तो देश के प्रति एक भावना पैदा होती है। यह हम सबका सौभाग्य है कि हम आज स्वतंत्र भारत में सांस ले रहे हैं। ये देश हमारा है, ये ऐसे ही नहीं बना है, बल्कि लाखों वीर शहीदों व उनके परिवारों की कुर्बानियों से बना है। अब हमें बलिदान देने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि अपना राष्टï्र धर्म निभाने की आवश्यकता है। उस समय किसी भी भारतीय के लिए आईसीएस की परीक्षा पास करना बहुत ही मुश्किल था लेकिन नेता जी सुभाष चंद्र बोस ने यह कर दिखाया। परीक्षा पास करने के बाद भी उन्होंने उस नौकरी को देश के लिए ठोकर मार दी। प्रदेश के लिए बड़े गर्व की बात है नेता जी की सेना में 2700 आजाद हिंद फौज के सैनिक हमारे हरियाणा से थे।