Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

तमिलनाडु: अस्पताल की बड़ी लापरवाही, गर्भवती महिला को चढ़ाया HIV संक्रमित खून

तमिलनाडु के एक सरकारी अस्पताल में 24 वर्षीय गर्भवती महिला को एचआईवी संक्रमित खून चढ़ाने का मामला सामने आया है। इस हादसे के जिम्मेदार तीन लैब टेक्नीशियन को निलंबित कर दिया गया है। ये घटना तब सामने आई जब महिला बीमार पड़ने लगी और उसे एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

खबर के मुताबिक, एचआईवी संक्रमित खून 30 नवंबर को डोनेट किया था। विरुधूनगर जिले के अस्पताल में ब्लड ट्रांसफ्यूजन के दौरान हुए इस हादसे के बाद तीन लैब टेक्नीशियनों को पिछले दो साल में कथित रूप से लापरवाही करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि व्यक्ति ने विदेश जाने से पहले विरधुनगर के एक प्राइवेट अस्पताल में खून टेस्ट कराया था, जिसमें वह एचआईवी पॉजिटिव पाया गया था। शक होने पर उसने फिर शिवकाशी के सरकारी अस्पताल में खून डोनेट किया। वहां भी खून एचआईवी पॉजिटिव निकला।

घटना के कुछ ही दिन बाद महिला बीमार पड़ने लगी। अस्पताल में जांच के बाद उसके एचआईवी होने का पता चला।फिलहाल महिला की काउंसिलिंग की जा रही है और वायरस हटाने एंटीरेट्रोवायरल पर रखा गया है। अधिकारियों के अनुसार, गर्भ में पल रहा शिशु भी HIV संक्रमित होगा या नहीं, यह उसके जन्म के बाद ही जाना जा सकेगा।

इस मामले के बाद डिस्ट्रिक्ट मेडिकल डिप्टी डायरेक्टर मनोहरन ने 10 सरकारी ब्लड बैंक और 4 प्राइवेट बल्ड बैंक की जांच के आदेश दिए है। इसके अलावा परिवार ने अधिकारियों पर लापरवाही वाले रवैये और मेडिकल रिकॉर्ड से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया है।