Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट शनिवार सुबह 10.30 बजे सुनाएगा फैसला, PM मोदी ने की शांति बनाए रखने की अपील

नई दिल्ली। देश के सबसे पुराने अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला शनिवार (9 नवम्बर) को आएगा। पांच जजो की संविधान पीठ सुबह 10.30 बजे फैसला सुनाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही कहा था कि दोनों पक्ष जल्द सुनवाई पूरी कर लें। इस फैसले को देखते हुए देशभर में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है। वहीं धर्मगुरुओं ने भी कहा है कि लोग शांति बनाए रखें।

गौरतलब है कि अयोध्या मामले की 40 दिनों तक चली मैराथन सुनवाई पूरी होने के बाद सु्प्रीम कोर्ट ने फैसल सुरक्षित रख लिया था। इस मामले की सुनवाई कर रहे मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। यह ऐतिहासिक फ़ैसला होगा। राजनीतिक रूप से बेहद संवेदनशील राम मंदिर और बाबरी मस्जिद की ज़मीन के मालिकाना हक़ पर विवाद है।

पीएम मोदी ने भी की शांति बनाए रखने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर देश के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की हैै। मोदी ने ट्वीट कर कहा- अयोध्या पर कल सुप्रीम कोर्ट का निर्णय आ रहा है। पिछले कुछ महीनों से सुप्रीम कोर्ट में निरंतर इस विषय पर सुनवाई हो रही थी, पूरा देश उत्सुकता से देख रहा था। इस दौरान समाज के सभी वर्गों की तरफ से सद्भावना का वातावरण बनाए रखने के लिए किए गए प्रयास बहुत सराहनीय हैं।

यूपी में सभी स्कूल-कॉलेज 11 नवंबर तक बंद

अयोध्या विवाद को लेकर सुप्रीम कोर्ट शनिवार 9 नवंबर को अपना फैसला सुनाएगा। यूपी सरकार ने फैसले के मद्देनजर अयोध्या समेत पूरे प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। वहीं उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थान को 9 से सोमवार 11 नवंबर तक बंद रखने का आदेश दिया गया है। इस संबंध में सभी डीएम को सूचना भेजी जा रही है. वैसे 12 नवंबर को गुरुनानक जयंती के उपलक्ष्य में छुट्टी होने के कारण स्कूल-कॉलेज अब 13 नवंबर को ही खुल पाएंगे। हालांकि बताया जा रहा है कि प्रदेश में स्थिति को देखते हुए ये छुट्टी बढ़ाई भी जा सकती है।