Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब सनबर्न से स्किन का निखार नहीं होगा कम, डाइट में शामिल करें ये चीजें

चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का कहर हर ढलते दिन के साथ लगातार बढ़ रहा है. गर्मियों के मौसम में स्किन डैमेज होने का सबसे ज्यादा खतरा रहता है.

जिन लोगों की स्किन सेंसिटिव होती है, उनकी स्किन पर धूप में निकलते ही लाल रैशेज पड़ने लगते हैं, स्किन झुलसने लगती है. ऐसे में स्किन को खास देखभाल की जरूरत होती है.

बता दें, स्किन को हर मौसम में हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने में ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा हेल्दी डाइट जरूरी होती है. स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में प्रोटीन और विटामिन-सी भी बहुत जरूरी होते हैं. इससे स्किन की बाहरी लेयर सुरक्षित रहती है. आइए जानते हैं गर्मियों के मौसम में किस तरह स्किन को हेल्दी बनाएं…

ब्लूबेरीज

यू-एस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के मुताबिक, सभी फलों के मुकाबले ब्लूबेरजी में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ब्लूबेरीज के सेवन से स्किन ना केवल लंबे समय तक जवां और कोमल रहती है, बल्कि याददाश्त भी तेज होती है.

साथ ही दिल की बीमारी और कैंसर जैसी समस्याओं से बचाव भी होता है. इसलिए अपनी डाइट में ब्लूबेरीज जरूर शामिल करें, इससे स्किन हेल्दी रहने के साथ सेहत भी बनी रहती है.

पत्ता गोभी

पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-बी और सी पाया जाता है. पत्ता गोभी के सेवन से स्किन में कोलाजन का प्रोडक्शन सही मात्रा में होता है. इसमें लाइकोपीन भी मौजूद होता है, जिससे सन बर्न नहीं होता. बता दें, स्किन में कोलाजन के बनने पर स्किन की मरम्मत भी हो जाती है.

लाल फल और सब्जियां

गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में लाल शिमला मिर्च, टमाटर और स्ट्रॉबेरीज जरूर शामिल करें. ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.