Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जीत के बाद स्टोक्स ने विलियमसन से मांगी माफी, जानिए उस 4 चार रनों की कहानी

इंग्लैंड की इस जीत में उन चार रनों का बहुत बड़ा योगदान हैं जो किस्मत से बेन स्टोक्स और इंग्लैंड को मिला। उन 4 रनों ने इंग्लैंड को विश्वकप जीतने का मौका दे दिया।

सुपर संडे के विश्वकप फाइनल में हुआ सुपर ओवर। अब तक विश्वकप के इतिहास में यह पहला फाइनल हैं जो ड्रा हो गया। न्यूजीलैंड के ही जन्में स्टोक्स ने न्यूजीलैंड के हाथों से जीत छीन मुकाबले को सुपर ओवर में पहुंचा दिया। सुपर ओवर भी ड्रा रहा और बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड नया और पहली बार क्रिकेट का विश्व चैंपियन बन गया।

सेमीफाइनल के बाद फाइनल में भी बाएं हाथ के बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की मुश्किलें बढ़ाई

सेमीफाइनल में जहाँ न्यूजीलैंड एक तरफा भारत के खिलाफ जीतती नजर आ रही थी। उस समय बाएं हाथ के बल्लेबाज रविन्द्र जडेजा ने माहौल बदल कर रख दिया था। मैच का रुख तब तक भारत की तरफ मोड़ कर रख दिया था जब तक वह आउट न हो गए। वैसे ही न्यूजीलैंड के लिए फाइनल में सिर दर्द साबित हुए बाएं हाथ के शानदार आल राउंडर बैन स्टोक्स। एक तरफ से जहां विकेट गिरते जा रहे थे वहीं स्टोक्स न्यूजीलैंड की परेशानी बढ़ाए जा रहे थे। स्टोक्स ने 97 गेंदों पर 83 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली।

आखिरी ओवर का रोमांच रहा शानदार

आखिरी ओवर में इंग्लैंड को 6 गेंदो पर 15 रन चाहिए थे। बोलिंग करने आए ट्रेंट बोल्ट। पहली दो गेंदो पर स्टोक्स ने सिंगल लेने का मौका छोड़ दिया। तीसरी गेंद उन्होंने मैदान के बाहर छक्के को मार दी। अब 3 गेंदो पर इंग्लैंड को 9 रन चाहिए थे।

चौथी गेंद का तमाशा कुछ अनोखा था। बॉल फील्डर के हाथ में गई स्टोक्स दो रन के लिए दौड़े और जब फील्डर ने गेंद कीपर की तरफ उन्हें आउट करने के लिए फेंका तो गेंद उनसे लग कर बाउंड्री के बाहर चली गई। दरअसल जान कर गेंद स्टोक्स ने नहीं छुई इसलिए उन्हें 4 रन दिया गया । इस 4 रन ने न्यूजीलैंड से उनका पहला विश्वकप छीन लिया। इस 4 रन की वजह से इंग्लैंड को इस गेंद पर 6 रन मिल गए । अब इंग्लैंड को 2 गेंद पर 3 रन चाहिए थे। अगली दोनों गेंद पर दो रन चुराने के चक्कर मे इंग्लैंड के दो विकेट गिर गए और मुकाबला ड्रा हो गया।

किस्मत से मिले इन चार रनों पर स्टोक्स ने कहा कुछ ऐसा

स्टोक्स ने कहा कि ” मैंने विलियमसन से कहा कि पूरी जिंदगी में उन चार रनों के लिए माफी मांगता रहूंगा।”