Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

लसिथ मलिंगा के पिता थे एक बस मैकेनिक, बेटे ने किया क्रिकेट की दुनिया पर राज

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की दुनिया में अमिट छाप छोड़ने वाले श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लिया था। हालांकि इसके बाद भी वह अपने फैन्स के दिलों पर राज करते हैं। यॉर्कर गेंद फेंकने में माहिर लसिथ महिलां आज के ही दिन पैदा हुए थे। उनका जन्म बेहद साधारण परिवार में हुआ था लेकिन उन्होंने अपनी काबिलियत के बल पर असाधारण पहचान बनाई।

मलिंगा आज 36 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 28 अगस्त 1983 को गॉल के एक छोटे से गांव में हुआ था। उनके पिता एक बस मैकेनिक थे, लेकिन उन्होंने अपनी क्रिकेट के प्रति लगन के चलते इस खेल में काफी प्रसिद्धि पाई। लसिथ मलिंगा ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकटे में कुल 536 विकेट अपने नाम किए हैं।

मलिंगा ने 30 टेस्ट मैच में 101, 226 वनडे मैचों में 338 और 73 टी20 मैचों में कुल 97 विकेट अपने नाम किए हैं। मलिंगा का जन्म एक बेहद साधारण परिवार में हुआ था, उनके पिता गॉल के एक बस डिपो में काम करते थे। मलिंगा बचपन में समंदर किनारे ही टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करते थे, और उनका एक्शन उसी समय से ही अजीब था। मलिंगा ने 17 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू किया और फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया। इसके बाद साल 2001 में उन्होंने श्रीलंकाई टीम के नेट्स पर गेंदबाजी की, जहां उन्होंने बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।

इसके बाद से ही उनकी किस्मत ऐसी चमकी कि उन्होंने अपने करियर में फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने नेट्स पर गेंदबाजी करते समय श्रीलंका के ही महान बल्लेबाज अरविंद डि सिल्वा को भी खूब परेशान किया। मलिंगा की जबरदस्त गेंदबाजी को देख श्रीलंका के बल्लेबाजों ने उन्हें खेलने से इनकार कर दिया। लसिथ मलिंगा ने अपने वनडे करियर में 3 बार हैट्रिक ली है। जिसमें से उनकी दो हैट्रिक विश्वकप में आई हैं, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।