Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उप्र में सोमवार से खुलेंगे स्कूल, दो पालियों में चलेंगी कक्षाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के स्कूल और कालेज करीब चार माह बाद सोमवार से फिर गुलजार होंगे। कक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल के तहत एक अथवा दो पाली में चलेंगी। मुख्यमंत्री के निर्देश शासन ने इसके लिए पहले ही आदेश जारी कर दिया था।

शासन ने 16 अगस्त यानि सोमवार से स्कूलों में शुरू होने वाली ऑफलाइन कक्षाओं के लिए दो पालियां तय की हैं। इसमें कक्षा 09 से 12वीं तक के छात्र आधी क्षमता में सुबह आठ से दोपहर 12 बजे तक और अपराह्न 12.30 से 4.30 बजे तक आएंगे।

माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला द्वारा जारी शासनादेश में प्रदेश भर के स्कूलों के निरीक्षण के लिए 60 अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है। स्कूल खुलने के पहले दिन हर अधिकारी अलग-अलग विकास खंडों के कम से कम 10 स्कूलों की व्यवस्था का निरीक्षण करेंगे और शाम तक अपनी निरीक्षण रिपोर्ट निदेशालय को भेजेंगे। जिन स्कूलों में कमियां पाई जाएंगी उनका निराकरण शिक्षा निदेशक और सचिव यूपी बोर्ड द्वारा करवाया जाएगा।

शासनादेश के अनुसार स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य कोविड प्रोटोकॉल के तहत ही होगा। एक पाली में 50 प्रतिशत बच्चों को बुलाया जाएगा। साथ ही हर विद्यालय में सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनिंग, पल्स ऑक्सीमीटर और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। अगर किसी विद्यार्थी अथवा अध्यापक में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखते हैं तो उन्हें वापस घर भेजने के निर्देश हैं।

लखनऊ विश्वविद्यालय में भी 16 से शुरु होंगी आफलाइन कक्षाएं

कोरोना के चलते कई महीनों से बंद लखनऊ विश्वविद्यालय में भी 16 अगस्त से स्नातक और परास्नातक की आफलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कुलसचिव के आदेश के बाद विभागाध्यक्षों ने कक्षाएं संचालित करने का विस्तृत विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है। विद्यार्थियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कक्षाओं में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। छात्र-छात्राओं को परिचय पत्र और फीस जमा करने की मूल रसीद के साथ ही विश्वविद्यालय में प्रवेश दिया जाएगा। चीफ प्राक्टर प्रो. दिनेश कुमार का कहना है कि विश्वविद्यालय में बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।