Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

और इस तरह सचिन का यह रिकॉर्ड नहीं तोड़ सका एक भी बल्लेबाज

नई दिल्ली। विश्व कप 2019 के नॉक आउट मुकाबले शुरु होने से पहले एक समय ऐसा आया था, जब कई बल्लेबाजों के नाम भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 16 साल पुराने एक विश्व कप में सर्वाधिक रन के रिकॉर्ड को तोड़ने से जुड़ रहे थे। इस रेस में कंगारु बल्लेबाज डेविड वॉर्नर, भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा, बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन, जो रुट और केन विलियमसन जैसे केई बल्लेबाज शामिल थे। लेकिन जैसे-जैसे टूर्नामेंट आगे बढ़ता गया कई बल्लेबाज इस रेस से बाहर होते गए।

रोहित शर्मा और वॉर्नर इस रिकॉर्ड को तोड़ने के सबसे करीब माने जा रहे थे, लेकिन दोनो ही बल्लेबाज टीम के सेमीफाइनल मुकाबले में बाहर होने के चलते इस दौड़ से बाहर हो गए। फाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन और इंग्लैंड के जो रूट सचिन के बनाए रिकॉर्ड को तोड़ सकते थे। लेकिन, दोनों सस्ते में पवेलियन लौट गए और सचिन का रिकॉर्ड बदस्तूर कायम है।

सचिन के नाम विश्व कप के किसी एक संस्करण में सबसे अधिक 673 रन बनाने का रिकॉर्ड है। इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए विलियमसन को 126 रन और बनाने थे, लेकिन वह ऐतिहासिक लॉर्डस में इंग्लैंड के साथ आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में मात्र 30 रन ही बना सके।

विलियमसन के नाम इस विश्व कप में 10 मैचों से 578 रन रहे। सचिन ने 2003 विश्व कप में 11 मैचों की 11 पारियों में 61.18 की औसत से कुल 673 रन बनाए थे। इसमें छह अर्धशतक और एक शतक शामिल था। सचिन का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 152 रन रहा था।

सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए रूट को 125 रन और बनाने थे, लेकिन वह फाइनल में मात्र सात रन ही बना सके। रूट के नाम इस विश्व कप में 556 रन रहा। मौजूदा विश्व कप में भारत के रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 648 रन बनाए।