Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अयोध्या पर फैसले को लेकर आरपीएफ जवानों की छुट्टियां रद्द, 78 स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ाई गई

 

नई दिल्ली। अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के आसन्न फैसले के मद्देनजर रेलवे पुलिस ने जहां एक ओर सात पृष्ठों की एडवाइजरी जारी कर 78 स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने का निर्देश दिया है, वहीं रेल सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं।

रेलमंत्री के मीडिया सलाहकार अनिल सक्सेना ने गुरुवार को इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि एडवाइजरी में प्लेटफार्म, रेलवे स्टेशन, रेल यार्ड, पार्किंग स्थान, पुल और प्रोडक्शन यूनिट जैसे स्थानों पर विशेष निगरानी करने की हिदायत दी है क्योंकि ये स्थान विस्फोटक छिपाने अथवा हिंसक घटनाओं की दृष्टि से संवेदनशील हैं।

एडवाइजरी में इस बात की भी ताकीद की गई है कि रेलवे स्टेशन के नजदीक अथवा इसके परिसरों में स्थिति सभी धार्मिक ढांचों पर विशेष रूप से नजर रखी जाए। इन धार्मिक ढांचों की देखरेख करने वालों को भी निर्देशित किया गया है कि वे इन स्थलों पर मौजूद रहें। सुरक्षा की दृष्टि से जिन 78 महत्वपूर्ण स्टेशनों की पहचानकी गई है, उनमें मुंबई, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई स्टेशन शामिल हैं, जहां आरपीएफ के जवानों की तैनाती बढ़ा दी गई है।

उल्लेखनीय है कि गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश विशेष अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए लगभग चार हजार अर्द्धसैनिक बलों को पहले ही भेज रखा है।