Thursday , February 27 2020
Home / स्पोर्ट्स / भारत ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड में पहली बार जीती टी20 सी​रीज

भारत ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड में पहली बार जीती टी20 सी​रीज

हैमिल्टन। भारतीय टीम ने तीसरे टी-20 मैच में सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराकर पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला में 3-0 की अपराजेय बढ़त के साथ श्रृंखला अपने नाम कर ली। न्यूजीलैंड की जमीन पर भारत ने पहली बार टी-20 श्रृंखला अपने नाम की है।

न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में 17 रन बनाए थे, जवाब में भारत ने 20 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। रोहित शर्मा ने आखिरी दो गेंदों पर 2 छक्के लगाकर भारत को जीत दिलाई।

इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 179 रन बनाए, जिसके जवाब में मेजबान कीवी टीम ने 20 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए।

180 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने न्यूजीलैंड को तेज शुरुआत दिलाई। 5.4 ओवर में दोनों ने मिलकर 47 रन जोड़े। शार्दुल ठाकुर ने इस जोड़ी को तोड़ा और गुप्टिल को सब्सट्यूट फील्डर संजू सैमसन के हाथों कैच करवाया। गुप्टिल ने 12 गेंद पर 22 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में 14 रन पर बल्लेबाजी कर रहे मुनरो को केएल राहुल के हाथों स्टंप करवाया।

कीवी टीम को तीसरा झटका मिचेल सैंटनर के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर चहल की गेंद पर बोल्ड हुए। चौथा झटका न्यूजीलैंड टीम को कोलिन डिग्रैंडहोम के रूप में लगा जो 5 रन बनाकर शार्दुल की गेंद पर शिवम के हाथों कैच आउट हुए। हालांकि एक तरफ से कप्तान केन विलियमसन ने आक्रमण जारी रखा और न्यूजीलैंड को मैच में वापस ला दिया। न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में 10 रन की जरूरत थी और मोहम्मद शमी ने इस ओवर में विलियमसन (95) और रॉस टेलर (17) को आउट कर न्यूजीलैंड की पारी को 179 रनों पर रोक दिया। इसके बाद मैच का फैसला सुपर ओवर में किया गया, जिसमें भारत ने बाजी मार ली।

इससे पहले रोहित शर्मा के बेहतरीन अर्धशतकीय पारी (65) की बदौलत भारत ने तीसरे टी-20 में न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 180 रनों का लक्ष्य रखा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट पर 179 रन बनाए।

रोहित के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 38 और केएल राहुल ने 27 रन बनाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और राहुल बेहतरीन शुरुआत दिलाई। रोहित शर्मा और केएल राहुल ने 6 ओवर के पावरप्ले में 69 रन कूटे। इसी बीच रोहित शर्मा ने महज 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। रोहित 40 गेंद पर 65 रन की आतिशी पारी खेलकर आउट हुए।

इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। भारत को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा। शानदार फॉर्म में चल रहे राहुल को कॉलिंग डी ग्रैंडहोम ने कॉलिन मुनरो के हाथों कैच करवाया। राहुल 19 गेंद पर 27 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद दूसरा विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा। जबकि शिवम दुबे आउट होने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज रहे। चौथा झटका भारत को श्रेयस अय्यर के रूप में लगा। अय्यर 16 गेंद पर 17 रन की छोटी सी पारी खेल कर आउट हुए।

टीम की रन गति बढ़ाने की कोशिश में कप्तान विराट कोहली ने अपना विकेट गंवाया। कोहली 19वें ओवर में 27 गेंद पर 38 रन की पारी खेलकर आउट हुए। टिम साउदी ने भारतीय कप्तान का कैच पकड़ा। मनीष पांडेय 14 और रवींद्र जडेजा 10 रन बनाकर नाबाद लौटे।

वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से हैमिश बेनेट को 3 विकेट मिले, जबकि एक-एक विकेट मिचेल सैंटनर और कोलिन डिग्रैंडहोम को मिला।

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr
Loading...

Check Also

आईसीसी महिला विश्व कप : जीत की हैट्रिक के साथ भारत सेमिफाइनल में

  नई दिल्ली। आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भारतीय टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन …

TwitterFacebookLinkedInWhatsAppEmailTumblr

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com