Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विश्व कप 2019 : रोहित शर्मा रहे सर्वोच्च स्कोरर, लेकिन इस विदेशी खिलाड़ी को मिला ‘मैन ऑफ द टूर्नामेंट’

लंदन। इंग्लैंड एंड वेल्स मेंं खिले गए आईसीसी विश्व कप 2019 का समापन हो गया है। न्यूजीलैंड को हराकर मेजबान इंग्लैंड पहली बार विश्व विजेता बना है। भारत के हाथ भले ही खाली रहे हों, लेकिन टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्ना की बल्लेबाजी ने सभी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा है। दरअसल, रोहित इस विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। हालांकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया है।

रोहित ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 648 रन बनाए। वह सचिन तेंदुलकर के एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकार्ड को तोड़ने के सबसे करीब थे, लेकिन सेमीफाइलन में भारत के बाहर होने से ऐसा न हो सका। बता दें कि सचिन ने 2003 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए।

रोहित ने नौ मैचों में 81 के औसत से 648 रन बनाए। उन्होंने इस विश्व कप में पांच शतक लगाए और इसी के साथ वह एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने। उनका सर्वोच्च स्कोर 140 रहा। उनके बाद बचे थे आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर जो सचिन का रिकार्ड तोड़ सकते थे। इंग्लैंड ने आस्ट्रेलिया को दूसरे सेमीफाइनल मैच में मात दे वार्नर से भी यह मौका छीन लिया।

वार्नर इस विश्व कप में 10 मैचों में 71.88 के औसत से 647 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। वार्नर ने तीन शतक और तीन अर्धशतक जमाए। शाकिब अल हसन ने आठ मैचों में 86.57 की औसत से कुल 606 रन बनाए। उन्होंने इस विश्व कप में दो शतक और पांच अर्धशतक जमाए। वह इस विश्व कप के सर्वोच्च स्कोरर की सूची में तीसरे स्थान पर रहे। इन तीनों के अलावा कोई और बल्लेबाज इस विश्व कप में कुल 600 रन नहीं बना सका।

फाइनल में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने थीं और इन दोनों टीमों के एक-एक बल्लेबाज के पास सचिन और रोहित दोनों को पछाड़ने का मौका था। फाइनल में उतरने से पहले सचिन का रिकार्ड तोड़ने के लिए न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को 126 रनों की दरकार थी लेकिन वह फाइनल में 30 रन ही बना सके।

फाइनल खेलने के बाद विलियमसन ने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे स्थान के साथ टूर्नामेंट का अंत किया है। कीवी कप्तान ने 10 मैचों में 82.57 की औसत से 578 रन बनाए। उन्होंने दो शतक और पांच अधर्शतक जमाए। वह मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए।

विलियमसन के इलावा दूसरे खिलाड़ी थे इंग्लैंड के जोए रूट, जो सचिन का रिकार्ड तोड़ सकते थे। उन्हें ऐसा करने के लिए 125 रन चाहिए थे। फाइनल में रूट सिर्फ सात रन ही बना सके। वह इस विश्व कप के सर्वोच्च स्कोरर की सूची में पांचवें स्थान पर रहे। रूट ने इस विश्व कप में 11 मैचों में 61.77 की औसत से 556 रन बनाए। इस विश्व कप में रूट ने तीन अर्धशतर और दो शतक जमाए।