Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: अगर कल भी होती रही बारिश तो इस टीम को मिलेगा फाइनल में जाने का मौका

स्पोर्ट्स डेस्क|

मैनचेस्खटर में खबर लिखे जाने तक बारिश जारी है.

आज इंग्लैंड में जारी वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे सेमीफाइनल में बारिश ने जहाँ पूरे मैच का मज़ा किरकिरा कर दिया वहीँ फैन्स के लिए ये थोड़ी मिलीजुली खबर भी है. आपको बता दें,भारत को बीस ओवरों में 148 का लक्ष्य पीछा करने का मौका जरूर मिलेगा, तभी भारतीय समयानुसार 10:21 मिनट पर एक बार फिर से तेज बारिश आ गई और इसने मुकाबले की अंतिम समय सीमा 11:05 मिनट पर मुकाबला शुरू होने की संभावना को पूरी तरह से धूमिल कर दिया है.हालाँकि बारिश रुक रुक हो रही है लेकिन आसार ऐसे हैं कि आज का मैच होना मुश्किल है.

हुआ कुछ यूँ

बता दें कि बारिश के कारण मुकाबला 6:31  मिनट पर रुका और यहां से अंपायरों ने भारतीय समयानुसार अगले दो घंटे मतलब 8:31 मिनट तक बारिश रुकने का इंतजार किया. पहले अंपायरों ने घोषणा की थी कि अगरे आठ बजकर इकतीस मिनट के बाद भी बारिश जारी रही, तो वह ओवरों की संख्या में कटौती करेंगे. लेकिन इसका कोई फ़ायदा नहीं हुआ. झमाझम बारिश थोड़ी रुकी तो सही लेकिन पूरी तरह नहीं कि मैच खेला जा सके.

नियम कुछ ऐसा है

इसका मतलब यह है कि अगर नियमों और अगर यहां से न्यूजीलैंड बल्लेबाजी नहीं करती है, तो अगर कम से कम 20 ओवरों का खेल भी संभव हुआ, तो भारत को भारतीय समयानुसार 11:00 बजे बल्लेबाजी करना ही होगा क्योंकि मैच को नियमों के हिसाब से 12:30 बजे से पहले खत्म करना है. लेकिन इसके लिए जरूरी यह है कि पहले बारिश थमे और इसके बाद भी करीब एक घंटा मैदान को तैयार करने में लगेगा.

रिजर्व डे में होगा मैच !

यहाँ इशारा साफ है कि अब मुकाबला कल यानी रिजर्व-डे में जाने की सौ फीसदी संभावना हो चली है. कुछ ही देर में शायद दिन का खेल खत्म होने का आधिकारिक ऐलान हो जाए. ऐसे में बुधवार को यानी रिजर्व-डे पर खेला जाएगा. न्यूजीलैंड अपनी पारी रिजर्व-डे के दिन बुधवार को 46.1 ओवरों में 5 विकेट पर 211 से आगे बढ़ाएगा.

वर्ल्‍ड कप 2019 के नियमों के अनुसार, बारिश होने पर मैच जहां रूका था वहीं से मैच शुरू होगा न कि नए सिरे से मैच शुरू होगा. यदि मैच के दिन और रिजर्व डे भी बारिश जारी रहती है और कोई नतीजा नहीं निकलता है तब लीग स्‍टेज में टॉप करने वाली टीम आगे चली जाएगी. अगर सेमीफाइनल और फाइनल मैच टाई होता है तो फिर विजेता का फैसला सुपर ओवर से होगा.