Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रेलवे करने जा रहा ये बड़े बदलाव, अब रेलवे पुलिस करेगी ये काम

इंडियन रेलवे एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है. रेलवे आपको आधुनिक और मॉर्डन बनाने की तैयारियां कर रहा है. इसको लेकर रेलवे कई और बड़े बदलाव करने का मन बना रहा है.

ध्यान रखना अगर ट्रेन के TT की बजाए कोई रेलवे पुलिस का जवान आपका टिकट चेक करे तो हैरान होने की जरूरत नहीं. क्योंकि इंडियन रेलवे ऐसे कई बड़े बदलाव कर सकता है.

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारतीय रेल अपने कर्मचारियों को मल्टी- टास्किंग बनाने की योजना बना रही है. कई सुझाव आए हैं जिनमें कहा गया है कि ट्रेन के भीतर रेलवे सुरक्षा बल (RPF) कर्मी या ट्रेन पर चलने वाले टैक्नीशियन टिकट चेकिंग का काम भी करेंगे. इसी तरह विभिन्न जोनों से ये भी सुझाव मिले हैं कि स्टेशन मास्टर अपने मौजूदा काम के अलावा सिग्नल मेंटेनर का काम भी संभाल लें.

रेलवे पहले ही अपनी आठ सेवाओं को एक केंद्रीय सेवा ‘भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा’ में एकीकृत करने के तौर-तरीकों पर काम कर रहा है. एक प्रस्ताव ये भी है कि रेलवे में भी एयरपोर्ट जैसा सिस्टम लागू किया जाए. इसके तहत रेलवे रिजर्वेशन को पेपरलेस करने का भी प्रस्ताव है.

यात्रियों को टिकट मोबाइल या ईमेल पर भेजा जाएगा. यात्री अपने टिकट को खुद घर से प्रिंट करके भी ला सकेंगे. मतलब रेलवे कागज का रिजर्वेशन टिकट नहीं देगा. प्रस्तावों में अकाउंट्स, कॉमर्शियल, इलेक्टि्रकल, मैकेनिकल, इंजीनियरिंग, मेडिकल, पर्सनेल, ऑपरेटिंग, स्टोर, सिग्नल और टेलीकम्युनिकेशन विभागों के प्रमुख पदों और अन्य पदों का विलय शामिल है.