Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्वोत्तम कृषि प्रणाली अपनाने वाले प्रगतिशील किसान होंगे सम्मानित

सिरसा,04 जनवरी।( सतीश बांसल)
राज्य सरकार ने प्रगतिशील किसानों को प्रेरित करने, प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करने तथा साथी किसानों को सर्वोत्तम कृषि प्रणालियों को अपनाने के लिए मुख्यमंत्री प्रगतिशील सम्मान योजना की शुरुआत की है। इसके लिए किसान आगामी 15 जनवरी 2022 तक कृषि विभाग की वेबसाइट डब्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटएग्रीहरियाणाडॉटजीओवीडॉटइन पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
कृषि एवं कल्याण विभाग के उप निदेशक डा. बाबूलाल ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में योगदान के लिए कृषि तथा संबंधित क्षेत्र में बढ़ती आय से सर्वश्रेष्ठ कृषि प्रणालियों को अपनाने वाले प्रगतिशील किसानों की पहचान कर उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत चयनित किसानों को कृषि तथा संबंधित क्षेत्रों में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए नकद पुरस्कार प्रदान करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। किसानों को कृषि फसलों की उच्च उत्पादकता प्राप्त करने के साथ-साथ नई तकनीकी जैसे पानी की बचत, फसल अवशेष प्रबंधन, जैविक खेती, एकीकृत कृषि प्रणालियों व टिकाऊ कृषि आदि को अपनाने के लिए किसानों को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर प्रथम पुरस्कार पांच लाख रुपये, द्वितीय पुरस्कार तीन-तीन लाख रुपये के दो किसानों को, तृतीय एक-एक लाख के पांच पुरस्कार और जिला स्तर पर 50-50 हजार रुपये के चार पुरस्कार किसानों को दिए जाएंगे।

किसान रबी की फसल का करवाएं पंजीकरण : उपायुक्त अनीश यादव
सिरसा, 04 जनवरी।।( सतीश बांसल)
हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रबी की फसलों का पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की रबी की फसल सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी।
उपायुक्त अनीश यादव ने बताया कि मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर जिला के सभी किसान जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करवा दें। इस पोर्टल पर पंजीकृत किसानों की फसलों को ही एमएसपी पर खरीदा जाएगा। मंडियों में अपनी फसल को बेचने के लिए फसलों का पंजीकरण इस पोर्टल पर करवाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि इस बार फसलों के पंजीकरण के लिए परिवार पहचान पत्र अनिवार्य किया गया है इसलिए सभी किसान पहले अपना परिवार पहचान पत्र को अपडेट करवा लें।

उप निदेशक कृषि डा. बाबूलाल ने बताया कि जो भी किसान मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर अपनी फसलों का पंजीकरण करवाना चाहता है वे फसल डॉट हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन पर लॉगिन करके खुद भी अपने कम्प्यूटर या मोबाइल के माध्यम से पंजीकृत करवा सकता है। इसके अलावा किसान अपनी फसल का पंजीकरण कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में किसानों को अगर किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो वह कृषि तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा जारी टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 और 1800-180-2060 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि विभाग की अन्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना जरूरी है।