Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

युक्रेन रूस युद्ध: यूरोपीय संघ की रूसी तेल प्रतिबंध की योजना के रूप में कीमतें बढ़ीं

रूसी सेना ने कहा कि उसने यूक्रेन के पांच रेलवे स्टेशनों पर बिजली सुविधाओं को नष्ट करने के लिए समुद्री और हवाई मिसाइलों का इस्तेमाल किया, यूक्रेन के विदेश मंत्री ने उस पर “मिसाइल आतंकवाद” का आरोप लगाया। रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव के अनुसार, हमले पश्चिमी हथियारों की डिलीवरी को बाधित करने के लिए थे।

इस बीच, यूरोपीय संघ ने रूसी तेल पर चरणबद्ध प्रतिबंध लगाने का आह्वान करते हुए अपने सबसे कठिन उपाय का प्रस्ताव दिया है। योजना, अगर 27 यूरोपीय संघ के सदस्य राज्यों द्वारा सहमति व्यक्त की जाती है, जो रूसी गैस पर बहुत अधिक निर्भर हैं, तो यूके और यूएस द्वारा प्रतिबंधों का पालन किया जाएगा। नतीजतन, तेल की कीमतों में गुरुवार को तेजी आई, पिछले सत्र से लाभ बढ़ा, रॉयटर्स ने बताया गुरुवार सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि मारियुपोल से नागरिकों को निकालने के लिए लंबे समय तक संघर्ष विराम की आवश्यकता है। रूस ने नागरिकों को बाहर निकलने की अनुमति देने के लिए यूक्रेन के सबसे बड़े गढ़ में से एक, अज़ोवस्टल स्टील प्लांट में सैन्य गतिविधियों को रोकने का वादा किया है। आज़ोव रेजिमेंट के कमांडर ने बुधवार को कहा कि सैनिक रूस के खिलाफ स्टील प्लांट में “भारी, खूनी लड़ाई” लड़ रहे थे।