Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति पुतिन ने किया जोरदार स्वागत

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर रूस के व्लादिवोस्तक पहुंच चुके हैं। यहां पहुंचने पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने पीएम मोदी का बहेद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। यही नहीं इस दौरान मौदी और पुतिन के बीच दोस्ती की झलक एक बार फिर से दिखाई दी। व्लादिवोस्तक के ज्वेज्दा शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स में पहुंचने पर पुतिन ने पीएम मोदी को गले लगाकर उनका स्वागत किया।

कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पीएम मोदी की यह पहली रूस यात्रा है। जबकि अभी कुछ दिन पहले ही भारत में रूस के राजदूत ने कश्मीर मुद्दे पर रूस का समर्थन जाहिर किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईस्टर्न इकॉनमिक फोरम की बैठक में भाग लेने के लिए रूस के व्लादिवोस्तक शहर पहुंचे हैं। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान रूसी राष्ट्रपति पुतिन और मोदी के बीच क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय विषयों पर वार्ता होगी।

यह बैठक रूस के व्लादिवोस्तक में आयोजित की गई है। साथ ही साथ पीएम मोदी भारत-रूस के 20 वें सालाना शिखर सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे। इसके साथ ही रूस दौरे पर गए पीएम मोदी व्लादिमीर पुतिन के साथ जहाज से शिप बिल्डिंग प्लांट देखने भी गए। ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने रूस के पूर्वी सुदूर क्षेत्र की यात्रा की है।