Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हार्ट अटैक और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से रहना है दूर तो सलाद में शामिल करें ये चीज

गर्मियों में सलाद काफी मात्रा में खाई जाती है। अगर आप भी सलाद खाना पसंद करते हैं, तो अपने सलाद में कच्चा प्याज जरूर शामिल करें। इससे कई तरह की जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। हर रोज अपने सलाद में कच्चा प्याज शामिल करने से गर्मियों मिें सिर्फ लू से ही नहीं बल्कि कैंसर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा जा सकता है।

दरअसल, डॉक्टर्स के अनुसार, प्याज में सल्फर नामक यौगिक होते हैं, जिसका असर ब्लड शुगर पर सकारात्मक पड़ता है। इतना ही नहीं रोजाना कच्चा प्याज खाने से पाचन प्रक्रिया भी अच्छी रहती है। 1990 में अमेरिका में हुई रिसर्च के मुताबिक, कच्चा प्याज गैस और हार्ट जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने में सहायक होता है।

रिसर्च के मुताबिक, कच्चे प्याज में कैंसर के सेल्स को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। कैंसर के सेल्स को कच्चा प्याज रोकने में सहायक होता है। यदि आप रोजाना सलाद में कच्चा प्याज खाते हैं, तो कैंसर के खतरे से दूर हो सकते हैं। वहीं, अगर आप दिल से जुड़ी समस्या को कम करना चाहते हैं, तो सलाद में कच्चे प्याज का इस्तेमाल जरूर करें।

यदि आप सलाद में अन्य सब्जियों के साथ कच्चे प्याज की भरपूर मात्रा शामिल करते हैं, तो आपको हार्ट अटैक का खतरा नहीं होगा। कई रिसर्च में पता चला है कि दिल से जुड़ी बीमारियों में प्याज काफी फायदेमंद होता है। प्याज आपके ब्लद को पतला कर हार्ट अटैक की समस्या से बचाव करता है।