Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल्ली में ऑड-ईवन की वापसी, 4 से 15 नवंबर तक होगा लागू

 

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर ऑड-ईवन शुरू करने की घोषणा की है। इस बार ऑड-ईवन 12 दिनों के लिए चार नवंबर से 15 नवम्बर तक लागू होगा।

ऑड-ईवन नियमों की दिल्ली में वापसी की घोषणा करते हुए सीएम केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि चार नवम्बर को ऑड (1,3,5,7,9) नंबर की गाड़ियां चलेंगी जबकि पांच नवम्बर को ईवन (2,4,6,8) नंबर की गाड़ियों का परिचालन होगा। केजरीवाल ने कहा कि इस व्यवस्था की देखभाल के लिए दिल्ली के हर वार्ड में पर्यावरण मार्शल की नियुक्ति की जाएगी। साथ ही प्रदूषण संबंधी शिकायतों के लिए वार रूम भी बनेगा। सरकार प्रदूषण के खिलाफ सात प्वाइंट में एक्शन प्लान तैयार कर काम करेगी।

अगले कुछ समय में ठंड के मौसम में धुंध-कोहरे की समस्या को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने अभी से तैयारी शुरू की है। इसके तहत दिवाली के त्यौहार पर पटाखे बजाने से बचने की भी अपनी केजरीवाल ने राजधानीवासियों से की है। इन सब का मकसद राज्य में प्रदूषण को नियंत्रित करना है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में दिल्ली में प्रदूषण 25 फीसदी कम हुआ है। इसके अलावा, सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्लीवासियों को मुफ्त मास्क भी मुहैया कराएगी। दिल्ली सरकार ‘एन-95’ कैटेगरी के मास्क अक्टूबर के महीने में वितरित करेगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार जल्द ही मास्क की खरीदारी शुरू करेगी।