Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

निर्भया केस : फांसी की तैयारियों के बीच सुप्रीम कोर्ट पहुंचा दोषी अक्षय

नई दिल्ली। निर्भया रेप और हत्या मामले में तिहाड़ जेल में बंद अक्षय ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की है। सुप्रीम कोर्ट ने अक्षय समेत चारों दोषियों को फांसी की सज़ा सुनाई थी।

गैंगरेप के चारों दोषियों मुकेश, अक्षय, पवन और विनय को साकेत की फास्ट ट्रैक कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी, जिस पर 14 मार्च 2014 को दिल्ली हाईकोर्ट ने भी मुहर लगा दी थी। हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए फांसी की सजा पर रोक लगाई गई थी। हालांकि बाद में 9 जुलाई, 2018 को सुप्रीम कोर्ट ने मुकेश, पवन और विनय की रिव्यू पिटीशन को खारिज करते हुए उनकी फांसी की सजा पर मुहर लगा दी थी।

उल्लेखनीय है कि देश को हिलाकर रख देने वाला निर्भया कांड 16 दिसम्बर, 2012 को हुआ था। निर्भया (23) के साथ चलती बस में बलात्कार किया गया और बाद में उसे मरणासन्न हालत में सड़क किनारे फेंक दिया गया था। बाद में उपचार के दौरान सिंगापुर के एक अस्पताल में निर्भया ने दम तोड़ दिया था।