Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

Latest Bihar News Update: No-confidence motion against Forbesganj Municipal Council chief councilor Chanda Jaiswal passed by 17 votes : फारबिसगंज नगर परिषद के मुख्य पार्षद चंदा जायसवाल के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव 17 मत से पास

[ad_1]

राहुल कुमार ठाकुर,अररिया
फारबिसगंज नगर परिषद में मुख्य पार्षद के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव की सियासत का पटाक्षेप विशेष बैठक के साथ खत्म हुआ। नगर परिषद सभा कक्ष में आयोजित अविश्वास प्रस्ताव की विशेष बैठक में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 25 में से 17 वोट पड़े, जबकि विशेष बैठक से मुख्य पार्षद समेत 8 पार्षद नदारद रहे। पिछले एक पखवाड़े से हसीन वादियों की सैर से लौटे एक दर्जन से अधिक पार्षद एकजुटता के साथ फारबिसगंज नगर परिषद के सभा कक्ष में अविश्वास प्रस्ताव की विशेष बैठक में भाग लेने के लिए पहुंचे और इस वोटिंग में हिस्सा लिया।


मुख्य पार्षद की अनुपस्थिति में उप मुख्य पार्षद कृष्णदेव भगत ने विशेष बैठक की अध्यक्षता की, जबकि प्रेक्षक के रूप में डीएम की ओर से प्रतिनियुक्त फारबिसगंज डीसीएलआर यूनुस अंसारी मौजूद रहे। विशेष बैठक में हुई वोटिंग के आधार पर निर्वतमान मुख्य पार्षद चंदा जायसवाल अपनी कुर्सी को बचाने में असफल रहे। संख्या बल के आधार पर 17 पार्षदों का उन्हें समर्थन की जरूरत थी, लेकिन निर्धारित संख्या 13 को ही प्राप्त करने में वे नाकाम रहे और केवल 8 पार्षदों का ही उन्हें समर्थन मिल पाया। इस तरह एक पखवाड़े से फारबिसगंज नगर परिषद के मुख्य पार्षद के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को लेकर गर्म सियासत शांत हुई।

कॉलेज में लहराते बालों पर प्रतिबंध लगाने वाले प्राचार्य ने दी सफाई, कहा- लिखित में शिकायत और सुझाव दें, करेंगे विचार

मुख्य पार्षद पर पार्षदों के संगीन आरोप
मुख्य पार्षद चंदा जायसवाल पर कई संगीन आरोप लगाते हुए पूर्व उप मुख्य पार्षद मोतिउर रहमान उर्फ मोती खान के नेतृत्व में एक दर्जन से अधिक पार्षदों ने कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप झा को अविश्वास प्रस्ताव के लिए विशेष बैठक बुलाने की मांग की थी। सात दिनों के भीतर विशेष बैठक नहीं हो पाने की स्थिति में 23 अगस्त को विशेष बैठक होने की तिथि निर्धारित की गई थी। इसी सिलसिले में आज हुई विशेष बैठक में मुख्य पार्षद अपनी कुर्सी बचाने में नाकाम रहे और 17 पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया।

Patna News : भतीजे के हाजीपुर जाने पर भड़के पशुपति पारस, बोले- चिराग पासवान से पूछो काहे बार-बार दौरा कर रहा, क्यों परेशान है?

ईओ ने दी चुनाव प्रक्रिया की जानकारी
वोटिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद फारबिसगंज नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी दिलीप झा ने जानकारी देते हुए बताया कि विशेष बैठक की जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारी समेत राज्य निर्वाचन आयोग को दे दी गई है। मुख्य पार्षद के लिए नई तिथि निर्धारण के बाद इसका चुनाव कराया जाएगा। जानकारी देते हुए ईओ ने बताया कि नगर परिषद के 25 पार्षदों में से 17 पार्षद आज विशेष बैठक में शामिल हुए, जबकि 8 पार्षद अनुपस्थित रहे। नियमावली प्रक्रिया के तहत निर्धारित समय सीमा में नहीं आने के कारण वोटिंग की प्रक्रिया शुरू की गई है, जिसमें 17 पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में अपना मत दिया।

महंगा हुआ तो लुटेरों ने सरसों तेल को बनाया निशाना, 40 लाख के ऑयल से भरे ट्रक की मुजफ्फरपुर में हुई लूट

विशेष बैठक में शामिल पार्षद
मुख्य पार्षद चंदा जयसवाल के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के विशेष बैठक में 17 तेरा पार्षदों ने भाग लिया। उप मुख्य पार्षद कृष्ण देव भगत के अलावे सफीना,हेमंत उर्फ संजय रजक,बेबी राय,सरिता गुप्ता,सुनीता जैन,कंचन देवी,प्रीतम गुप्ता,सुशील कुमार साह, नाजदा खातून, मो.इस्लाम, चुन्नी खातून, रंजू देवी, अमित कुमार, गुंजन सिंह, इजहार, मोतिउर रहमान उर्फ मोती खान ने अविश्वास प्रस्ताव के विशेष बैठक में भाग लिया।

हाजीपुर में पशुपति पारस का विरोध, चिराग समर्थकों ने दिखाए काले झंडे, काफिले पर फेंकी स्याही

अनुपस्थित रहने वाले पार्षद
मुख्य पार्षद चंदा जायसवाल के अलावे उमाशंकर उर्फ बुलबुल यादव, राजा अली, मो.जलाल, चांदनी सिंह, इरफान अंसारी, शिवली रंजन, पिंकी राय पार्षद विशेष बैठक से अनुपस्थित रहे।

सुरक्षा के थे चाक-चौबंद व्यवस्था
अविश्वास प्रस्ताव को लेकर होने वाली विशेष बैठक के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था किया गया था। फारबिसगंज नगर परिषद के 200 मीटर के अंदर धारा 144 लगाई गई थी। शहर के 5 स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ भारी संख्या में पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई थी। बैठक के दौरान नगर परिषद के अलावा नामित किए गए अधिकारी और कर्मचारी ही सभा कक्ष में प्रवेश कर सके, इस तरह का प्रावधान किया गया था।बिहार नगर पालिका अधिनियम के तहत डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने फारबिसगंज के डीसीएलआर यूनुस अंसारी को प्रेक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त किया था, जिसकी मौजूदगी में वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ बैठक की सारी प्रक्रिया को पूरी की गई।

[ad_2]
Source link