Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कर्नाटक चुनाव में जारी हुआ ‘चुनाव ऐप’, मिलेगी मतदाताओं को अहम जानकारियां

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 में बस अब 10दिन शेष बचे हैं. ऐसे में भाजपा-कांग्रेस ने चुनावी रैलियां तेज कर दी हैं. कर्नाटक में 12 मई 2018 को मतदान होगा और मतगणना 18 मई को होगा. कर्नाटक में एक ही चरण में चुनाव होंगे. कर्नाटक में 224 सीटों पर मतदान होंगे.

चुनाव ऐप जारी किया

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग इलेक्शन से जुड़ी अहम जानकारी मुहैया कराने के लिए खास मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करेगा. देश में अपनी तरह का यह पहला प्रयोग होगा. बुधवार को एक नया मोबाइल ऐप ‘चुनाव ऐप’ जारी किया गया है. इसका प्रयोग पहली बार राज्य में 12 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव में किया जाएगा और इससे करीब पांच करोड़ मतदाता लाभांवित होंगे.

मतदान के प्रति लोगों को जागरूक

चुनाव में लोगों को अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की दिशा में यह ऐप काफी अहम होगा. चुनाव में सूचना तकनीकी का उपयोग की दिशा में यह और कदम है. इस ऐप में 224 निर्वाचन क्षेत्रों के सभी 56696 मतदाता केन्द्रों का नक्शा डाला गया है. मतदाता अपना मतदाता पहचान संख्या डालकर पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

उन्हें यह भी पता चल सकेगा कि बूथ तक पहुंचने का रास्ता क्या है और मतदाता केन्द्रों पर कितनी लंबी कतार है. इसके साथ ही प्रत्याशियों की भी पूरी जानकारी मिल सकेगी और उन्हें यह भी पता चल सके.