Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भारतीय सेना की ताकत में हुआ इजाफा, पाकिस्तान के दांत खट्टे करने के लिए इजरायल ने भारत को सौंपी स्पाइक ATGMs

नई दिल्ली। भारतीय सेना के सैन्य ताकत में लगातार इजाफा होता जा रहा है। अभी कुछ दिन पहले ही अमेरिका से लड़ाकू विमान मिलने के बाद अब भारतीय सेना को इजरायल में निर्मित एक ऐसी मिसाइल मिल गई है, जिससे पाकिस्तान की मुश्किलें और बढ़ने वाली हैं। दरअसल भारतीय सेना में इजरायल द्वारा निर्मित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल स्पाइक को इंटीग्रेट किया जा रहा है।

भारत की सैन्य क्षमता में इस मिसालइ के जुड़ने के बाद पाकिस्तान की परेशानी बढ़ने वाली है। बताते चलें कि हाल ही में इजराइल से भारतीय सेना के लिए 400 स्पाइक मिसाइल्स का सौदा गिया गया था। हालांकि सेना में ऐसी करीब 6000 मिसाइल की जरूरत है। वहीं इस जरूरत को देखते हुए भारतीय डिफेंस रिसर्ज एंड डिवेलपमेंट ऑर्गनाइजेशन भी ऐसी ही मिसाइलों को तैयार करने का काम कर रहा है।

इस प्रोग्राम के चलते भारत ने एक बार स्पाइस मिसाइल्स का सौदा रद्द कर दिया था लेकिन स्वदेशी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल के विकास में हो रही देरी के कारण इस सौदे को अंतिम रूप देना पड़ा। हालांकि इस सौदे के तहत होने वाली मिसाइल आपूर्ति की मात्रा को सीमित ही रखा गया है। जानकारी के मुताबिक इन मिसाइलों की तैनाती जल्द ही सेना में कर दी जाएगी।

वहीं ऐसा माना जा रहा है कि डीआरडीओ यदि अगले साल तक स्वदेशी एंटी टैंक मिसाइल नहीं बना पाता है, तो ऐसी स्थिति में इजरायल से और स्पाइक मिसाइलों की आपूर्ति के सौदे को अंजाम दिया जा सकता है। हालांकि डीआरडीओ जल्द से जल्द इसके निर्माण में लगा हुआ है।