Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

तेजस में यात्रा करने जा रहे हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर, बदल गया है मुआवजे से जुड़ा यह नियम

नई दिल्ली। देश की सबसे तेज रफ्तार और पहली प्राइवेट ट्रेन मे चलने का शौक किसे नहीं है। इस ट्रेन में यात्रा करने का एक फायदा और भी है, समय की बचत। हालांकि अगर आप इस ट्रेन में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं और इस ट्रेन में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको एक बात को जान लेना चाहिए।

दरअसल यह एक ऐसी ट्रेन है, जो लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देती है। हालांकि इस ट्रेन का संचालन करने वाली भारतीय रेलवे खान पान एवं पर्यटन निगम ने मुआवजे से जुड़े नियमों में अब बड़ा बदलाव कर दिया है। दरअसल ठंड के मौसम की शुरुआत होने से पहले ही आईआरसीटीसी की ओर से यह कहा गया है कि अगर धुंध के कारण तेजस ट्रेन लेट होती है तो यात्रियों को मुआवजा नहीं दिया  जाएगा।

आईआरसीटीसी की ओर से कहा गया है कि अगर किसी प्राकृतिक आपदा की वजह से तेजस ट्रेन लेट होती है, तो यात्रियों को इसके लिए कोई मुआवजा नहीं दिया जाएगा। उसकी तरह से यह भी कहा गया  है कि धुंध या फिर कोहरा या फिर प्राकृतिक आपदा एक्ट ऑफ गॉड है। ऐसे में अगर दैवीय आपदा में अगर ट्रेन लेट होती है, तो फिर यात्रियों को इसके लिए किसी भी प्रकार का मुआवजा नहीं दिया जाएगा। आईआरसीटीसी ने फॉग को भी एक्ट ऑफ गॉड माना है।