Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नोएडा-गाजियाबाद में काबू से बाहर हुआ प्रदूषण, पांच नवम्बर तक स्कूल बंद

 

 

गाजियाबाद। लाख प्रयास के बावजूद दिल्ली-एनसीआर समेत गाजियाबाद में प्रदूषण काबू में नहीं आ पा रहा है। प्रदूषण की खराब स्थिति को देखते हुए गाजियाबाद के जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने पांच नवम्बर तक 12वीं तक के स्कूलों में पांच नवम्बर तक अवकाश घोषित कर दिया है। नोएडा में भी पांच नवम्बर तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

कई दिनों बाद शनिवार को एनसीआर समेत गाजियाबाद में कुछ कम हुआ प्रदूषण रविवार को फिर बढ़ गया।हालांकि आज सुबह हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई लेकिन एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई ) के लेवल में कोई कमी नहीं आई बल्कि एक्यूआई लेवल 461 से बढ़कर 484 पर पहुंच गया। दोपहर डेढ़ बजे गाजियाबाद के एक्यूआई लेवल में मामूली सी कमी 480 रिकॉर्ड की गई। इसके विपरीत नोएडा में एक्यूआई लेवल डेढ़ बजे 492 पर पहुंच गया। दोनों ही शहरों में अभी भी आसमान में धुंध छाई हुए है।

शनिवार की शाम करीब चार बजे गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स 461 था, जो रविवार की सुबह 8 बजकर 35 मिनट पर 484 रिकॉर्ड किया गया। नोएडा में आज एक्यूआई लेवल 480 हो गया है जो देश में सबसे अधिक है। अगर दिल्ली-एनसीआर में आज के एयर क्वालिटी इंडेक्स की बात करें तो दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, नोेएडा और ग्रेटर नोएडा में क्रमश: 473, 469, 440, 480 व 664 है जबकि शनिवार की सुबह को 407, 424, 378, 444, व 452 दर्ज किया गया था। कुल मिलकर इन सभी स्थानों में वायु प्रदूषण शनिवार के मुकाबले रविवार को फिर बढ़ गया जबकि आज सुबह हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई।

गाजियाबाद के चार प्रदूषण जांच सेंटरों पर भी प्रदूषण की मात्रा में भी बढ़ोतरी देखी गई है। आज सुबह एक्यूआई लेवल वसुंधरा में 487, इंदिरापुरम में 484, संजय नगर में 487 तथा लोनी में 485 रहा। रविवार का अवकाश होने के कारण आज सुबह लोग अपने घरों पर ही रहे। प्रदूषण के चलते दोनों जिलों के शिक्षण संस्थानों में पांच नवम्बर तक अवकाश घोषित कर दिया गया है।