Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

RTI से हुआ हैरान करने वाला खुलासा, एक चूहा पकड़ने के लिए रेलव खर्च कर रहा 22 हजार रुपए

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे और उसके स्टेशन की हालत आपसे छिपी नहीं होगी। सफर की शुरुआत करने से पहले आपकी मुलाकात स्टेशन पर टहलने वाले मोटी मोटे चूहों से तो खूब हुई होगी। हाल ही में इन चूहों से जुड़ा एक बड़ा खुलासा हुआ है, जिसके लिए रेलवे विभाग की ओर से 1 या 2 हजार नहीं बल्कि पूरे 22 हजार रुपए खर्च किए गए हैं। इस मामले को जानने के बाद आप भी दंग रह जाएंगे।

दरअसल आरटीआई के जरिए इस बात का खुलासा हुआ है कि रेलवे की चेन्नई डिवीजन हर एक चूहे की समस्या से निपटने के लिए औसतन 22,300 रुपए खर्च कर रहा है। यह भारी-भरकम रकम उन्हें पकड़ने के लिए खर्च की जा रही है। चेन्नई डिवीजन ऑफिस ने आरटीआई के जवाब में इस बात का खुलासा किया है कि वो पिछले काफी समय से चूहों से परेशान है।

यही नहीं रेलवे स्टेशन और इसके कोचिंग सेंटर में भी काफी चूहे मौजूद हैं। जिनसे निपटने का काम चल रहा है। 17 जुलाई को इस संबंध में आरटीआई दाखिल करने के बाद इसका जवाब मिला है। जिसके मुताबिक डिवीजन के अनुसार उन्होंने मई 2016 से अप्रैल 2019 तक चूहों की समस्या से निपटने के लिए कुल 5.89 करोड़ रुपए खर्च कर डाले हैं। इस रकम को सुनकर हैरान होना लाजमी है।

साथ ही यह भी बताया गया है कि सिर्फ 2018-19 के दौरान ही 2636 चूहे पकड़े गए हैं। जिसमें चेन्नई सेंट्रल, चेन्नई एग्मोर, चेंगलपट्टू, तामब्रम और जोलारपेट रेलवे स्टेशन का नाम शामिल है, जिसमें से 1715 चूहे पकड़े गए हैं। वहीं इसके अलावा 921 चूहे रेलवे कोचिंग सेंटर से पकड़े गए हैं।