Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हॉल ऑफ फेम में जुड़ा सचिन का नाम, आईसीसी ने गुरुवार को किया सम्मानित

आईसीसी के हॉल ऑफ़ फेम में एक और भारतरीय नाम जुड़ गया हैं। बीती रात गुरुवार को भारत और विश्व के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में गिने जाने वाले सचिन तेंदुलकर को आईसीसी ने इस अवार्ड से सम्मानित किया हैं। भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार सचिन तेंदुलकर को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक और सम्मान दिया है। क्या है आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम आइए डाले एक नजर

आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम ऐसा समूह या सूची है जिसका उद्देश्य क्रिकेट इतिहास के दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है। यह समूह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से शुरू किया गया है। शुरुआती दौर में इसमें 55 खिलाड़ी शामिल थे।

आईसीसी के इस अवॉर्ड्स समारोह के दौरान हर साल नए सदस्यों को इसमें शामिल किया जाता है। आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम की शुरूआती सूची में डब्ल्यू जी ग्रेस, ग्राहम गूच, बैरी रिचर्ड्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। अन्य देशों के खिलाड़ियों की तुलना में हॉल ऑफ फेम में अंग्रेज खिलाड़ियों की संख्या अधिक है।

दरअसल सचिन तेंदुलकर को आईसीसी ने क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड, ऑस्ट्रेलिया की पूर्व महिला तेज गेंदबाज कैथरीन समेत तीन लोगों को गुरुवार को लंदन में हुए एक समारोह में आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। सचिन से पहले भारत से आईसीसी ने क्रिकेट के हॉल ऑफ फेम में पूर्व क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी, कपिल देव, सुनील गावस्कर, अनिल कुम्बले को शामिल किया था।

इस मौके पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा कि ICC क्रिकेट हॉल ऑफ फेम 2019 में सचिन, एलन और कैथरीन तीन बेहतरीन खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की गई है। यह हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है। आईसीसी की ओर से मैं उन तीनों खिलाड़ियों को बधाई देना चाहता हूं, जो इस चुनिंदा क्लब के सदस्यों के सर्वकालिक सदस्यों की महान सूची को सुशोभित करते हैं।