Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

हेलीकॉप्टर हादसा : रंजीत सागर झील से मिला पायलट का पार्थिव शरीर

नई दिल्ली। पंजाब और जम्मू-कश्मीर की सीमा पर कठुआ में 03 अगस्त को दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय सेना के ध्रुव हेलीकॉप्टर के एक पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल एएस बाथ का पार्थिव शरीर रंजीत सागर झील से आज शाम 06.19 बजे 75.9 मीटर की गहराई में मिला। अब दूसरे पायलट जयंत जोशी के पार्थिव शरीर को निकालने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। हेलीकॉप्टर के मलबे का कुछ हिस्सा रंजीत सागर झील में 80 मीटर की गहराई में 11 अगस्त को बरामद किया गया था।

भारतीय सेना के हेलीकॉप्टर ध्रुव (एएलएच मार्क-4) ने 03 अगस्त को सुबह 10.20 बजे पठानकोट के मामून कैंट से उड़ान भरी थी। हेलीकॉप्टर को सेना की आर्मी एविएशन के पायलट जयंत जोशी उड़ा रहे थे जबकि सह पायलट के रूप में उनके साथ लेफ्टिनेंट कर्नल एएस बाथ थे। तीस मिनट बाद जब यह हेलीकॉप्टर रंजीत सागर झील के ऊपर पहुंचा तो पायलट जोशी ने नियंत्रण खो दिया और देखते ही देखते लड़खड़ाते हुए झील में गिर गया। हालांकि दुर्घटना के दिन से ही सेना और नौसेना ने तलाशी अभियान शुरू कर दिया था लेकिन हेलीकॉप्टर और दोनों पायलटों का पता नहीं चल पाया। इस पर हेलीकॉप्टर उड़ा रहे सेना की आर्मी एविएशन के पायलट जयंत जोशी के भाई ने 10 अगस्त को चार ट्विट करके सेना और नौसेना के रेस्क्यू ऑपरेशन पर सवाल उठाए। उन्होंने अपने माता-पिता की तरफ से भावुक अपील करते हुए खोज अभियान को तेज करने की गुहार लगाई।

इसके दूसरे दिन ही 11 अगस्त को ध्रुव हेलीकॉप्टर के मलबे का कुछ हिस्सा रंजीत सागर झील में 80 मीटर की गहराई में खोजा गया था। मलबे को बाहर निकालने में सहायता के लिए भारी मशीनों को मौके पर लाने की व्यवस्था की गई। इसके अलावा सेना, नौसेना, भारतीय वायुसेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, गैर सरकारी संगठनों, राज्य पुलिस, बांध प्राधिकरण और देशभर की निजी फर्मों के खास उपकरणों को भी लगाया गया। आखिरकार स्वतंत्रता दिवस पर पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल एएस बाथ का पार्थिव शरीर रंजीत सागर झील से आज शाम 06.19 बजे 75.9 मीटर की गहराई में मिला। दूसरे पायलट जयंत जोशी के पार्थिव शरीर को निकालने के प्रयास जारी हैं। भारतीय सेना के समन्वय में भारतीय नौसेना भी ऑपरेशन रेस्क्यू चला रही है।