Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

स्वीट कॉर्न खाने के गजब फायदे, गर्मियों में बचाता है इन गम्भीर बीमारियों से…

आपने बुजुर्गों से जरूर सुना होगा कि मक्का खाने से हमारे शरीर में तंदुरुस्ती बनी रहती है ये हमारी हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है… दरअसल, आज हम बात कर रहें हैं  स्वीट कॉर्न यानि भुट्टा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें उच्च मात्रा में विटामिन्स, फाइबर एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि पोषक तत्व पाएं जाते हैं.

इसे पकाने के बाद इसमें 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीडेंट्स बढ़ जाता है. इसके अलावा पके हुए भुट्टे में फेरूलिक एसिड होता है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में मदद करता है.

भुट्टा खाने से हेल्थ समस्याओं से बचा जा सकता है. आइए जानिए स्वीट कॉर्न यानि भुट्टा खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में करें मदद

स्वीट कॉर्न में विटामिन ए और कैरेटेनॉएड्स  काफी मात्रा में होता है. जिसके सेवन से आंखों की जुड़ी कई समस्याओं का खतरा कम होता है. इसके साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है इसलिए गर्मियों के मौसम में इसका जरूर सेवन करें.

एनिमिया से बचाए

भुट्टे में विटामिन बी12, आयरन और फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को एनिमिया की शिकायत होने से बचाते हैं। इसमें मौजूद आयरन नई रक्‍त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है। जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होता

कैंसर से बचाए

इसमें मौजूद फेनोलिक फ्लैवनॉइड एंटीऑक्सीडेंट और फेरुलिक एसिड शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा कर रखते हैं। इसके अलावा इसे खाने से चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण कम हो जाते हैं।