Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

विटामिन से भरपूर होता है Pineapple, साथ ही दर्द से मिलता है छुटकारा…

फल और सब्जिया इंसान के शरीर के लिए बेहद असरमंद है। आज के प्रदुषण में अगर इंसान के लिए कुछ नेचुरल बचा है तो वो है फल और सब्जिया। हर फल और सब्जियों के अपने फायदे होते है किसी से हमें विटामिन मिलता है तो किसी से आयरन।

अब बात सीजनल फलो की करे तो अब अनानास का सीजन आगया है और अगर आपको ये फल पसंद है तो बिना सोचे आज से भी आपको ये फल रोज खाना चाहिए क्योंकि अनानास ही एक ऐसा फल जो अपने पानी की मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है।

अनानास न केवल फ्रूट सलाद में खाया जाता है बल्कि इसे मिठाई, ड्रिंक, मांस की तैयारी और पिज्जा में भी डाला जा सकता है। इंडिया 7वे नंबर पर एक ऐसा देश जहा सबसे ज्यादा पाइनएप्पल उगाया जाता है।

इम्युनिटी के लिए अच्छा होता है

अनानास में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, एंजाइम और फाइबर पाया जाता है, यह शरीर के उचित कामकाज में मदद करता है। यह फल में मौजूद विटामिन सी कोशिका क्षति और कोरोनरी रोगों से लड़ने में भी मदद करता है।

हड्डियों के लिए अच्छा होता है

अनानास में मैंगनीज होता है, जो हड्डियों के खनिज घनत्व में सुधार करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत करता है। एक रिसर्च के मुताबिक, अनानास रोज खाने से हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

घाव जल्दी भर जाते है

अनानास में ब्रोमेलैन होता है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है और रक्त के जमावट को बढ़ावा देकर रक्त के नुकसान को कम करता है।

टेंशन काम करता है

अनानास में विटामिन बी होता है, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह मस्तिष्क के कामकाज में मदद करता है और कुशलता से तनाव से निपटने की आपकी क्षमता को बढ़ाता है।

पाचन के लिए अच्छा होता है

अनानास पाचन के लिए अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो मल के निर्माण और ट्रैक के माध्यम से इसकी त्वरित गति में मदद करता है, जबकि एंजाइम ब्रोमेलैन को प्रोटीन के टूटने में मदद करने के लिए जाना जाता है।