Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

B’day Spl: मधुर और दिलकश धुनों के महारथी प्रीतम, रात 2 बजे के बाद ही करते हैं रिकॉर्डिंग

बॉलीवुड में अपने स्टाइल और अपने संगीत के लिए प्रसिद्ध संगीतकार प्रीतम चक्रवर्ती ने हिंदी फिल्मों को कई सारे हिट गाने दिए हैं. कंपोजर प्रीतम ने अपनी मधुर और दिलकश धुनों की बदौलत दर्शकों के दिलों एक अलग ही अमिट छाप छोडी है. उनके द्वारा दिए गए संगीत के गाने आज भी गुनगनुाए जाते हैं. आज बॉलीवुड के प्रीतम का जन्मदिन है. आज ये संगीतकार 47वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहा है.

पिता से सीखा संगीत का गुण

प्रीतम का जन्म 14 जून 1971 कोलकाता में एक बंगाली परिवार में हुआ था. प्रीतम, प्रबोध चक्रवर्ती के पुत्र हैं जो बच्चों के लिए एक संगीत विद्यालय चलाते हैं. प्रीतम ने संगीत में अपना प्रारंभिक प्रशिक्षण अपने पिता से प्राप्त किया और वे स्कूल में रहते हुए ही गिटार बजाना सीख गए थे. सेंट जेम्स स्कूल से अपनी शिक्षा और प्रेसीडेंसी कॉलेज से अपने कॉलेज की शिक्षा पूर करने के बाद, वे एक संगीत स्कूल चले गए.

जिंगल बनाकर की करियर की शुरूआत

प्रीतम अपनी पढाई पूरी करने के बाद, प्रीतम चक्रवर्ती बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए मुंबई चले गए. उन्होंने अपने करियर की शुरूआत कई विज्ञापनों के लिए जिंगल रचना की. प्रीतम को पहला मौका ‘तेरे लिए’ के म्यूजिक डायरेक्टर के रूप में मिला था. प्रीतम ने जीत गांगुली के साथ मिलकर काफी फिल्मों में काम किया.
प्रीतम के वर्क स्टाइल बहुत ही अजब ढंग की है. बताते हैं कि प्रीतम कभी भी देर रात में रिकॉर्डिंग करने के लिए तैयार हो जाते हैं, जोकि कई बार उनके अन्य साथियों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है.

प्रीतम ने किए कई सारे अवार्ड अपने नाम

2007, 2008, 2009 और 2010 में सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के लिए स्टार स्क्रीन पुरस्कार, आईफा सर्वश्रेष्ठ संगीतकार पुरस्कार व अन्य पुरस्कारों के लिए नामित किया गया.