Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अदरक के गजब फायदे, सर्दी दूर भगाने के साथ दूर करता है जोड़ों का दर्द…

अदरक का इस्तेमाल आप अक्सर सर्दियों में करते हैं. इसके कई लाभ होते हैं और उन लाभ से आपको सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. बहुत से कामों में किया जाता है जैसे सब्जी में, चाय में आदि. 

आपको बता दें, इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों में इसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप जानते ही हैं कि अदरक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को सेहतमंद रखने का  काम करते हैं. 

इसका सेवन करने से आप सर्दियों के मौसम होने वाली बीमारियां जैसे- खांसी- जुकाम, बलगम जैसी समस्याओं से बच सकते है. इस दौरान आपको जोड़ों में भी दर्द होता है और इससे कई लोग परेशां भी रहते हैं. अगर आपके साथ भी ये परेशानी है तो हम आपको बता दें अदरक के कुछ उपाय. 

अदरक के फायदे 

  • कभी कभी कुछ गलत खा लेने से जी मिचलना और उल्टी की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप अदरक के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, इसके लिए  1 चम्मच अदरक के रस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर हर दो घंटे के बाद सेवन करें.

  • अदरक में भरपूर मात्रा में एंटी-इन्फ्लॉमेट्री गुण मौजूद होते हैं जो जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने का काम करते हैं, इसे इस्तेमाल करने के लिए अपने जोड़ो पर दर्द वाली जगह पर अदरक का लेप लगाए. अदरक के लेप को दिन में दो बार लगाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको जोड़ो के दर्द से आराम मिल जायेगा.