Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बेहद मजेदार हैं इन देशों के ट्रैफिक नियम, गाड़ी चलाते समय चप्पल से लेकर टीशर्ट पहनने तक पर है पाबंदी

नई दिल्ली। भारत में हाल ही में लागू हुआ नया मोटर व्हीकल एक्ट भले ही चर्चा का विषय बना हुआ हो लेकिन आपको मालूम है कि दुनिया में ऐसे कई देश हैं, जहां पर ट्रैफिक नियम काफी कठोर हैं और यहां पर इंसान को ट्रैफिक नियम का पालन न करने पर मोटे जुर्माने के साथ ही काफी कठोर सजा का सामना करना पड़ता है।

हालांकि क्या कभी आपने यह सुना है कि किसी देश में गाड़ी को साफ रखना भी ट्रैफिक नियम के अंतर्गत ही आता हो। दरअसल मॉस्को में अगर आप अपनी गाड़ी को गंदा रखते हैं। तो आपको उस पर भी जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आप गंदी गाड़ी लेकर यहां की सड़कों पर निकले तो ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है। इस पर आपको 50 डॉलर यानी लगभग 3500 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।

मॉस्को के अलावा जापान में भी ट्रैफिक नियम के अंतर्गत लोगों को अपनी गाड़ी साफी रखनी पड़ती है। यही नहीं अगर आपकी कार से पैदल चलने वाले लोगों पर गंदा पानी पड़ता है, तो आपको जापान में इस बात का भी जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा स्पेन में अगर आप हवाई चप्पल पहनकर गाड़ी चलाते हुए पाए जाते हैं, तो आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

इसके अलावा थाइलैंड में अगर आप गाड़ी चला रहे हैं, तो उस दौरान आपको शर्ट पहनना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको 5 डॉलर यानी 360 रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं मैरीलैंड में अगर आप कार चला रहे हैं, तो उससे पैदल चलने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं होनी चाहिए, नहीं तो आपको 100 डॉलर का जुर्माना भरना पड़ सकता है।